रूस ने कहा है कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपने देश का सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मान ‘ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल’ देगा. यह जानकारी नई दिल्‍ली स्थित रूसी दूतावास ने शुक्रवार को दी.
‘ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल’ अवार्ड उन हस्तियों को दिया जाता है जो रूस के साथ संबंधों को मजबूत बनाने के अंतरराष्ट्रीय नेतृत्व में योगदान करते हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी यह पुरस्‍कार भारत और रूस के बीच संबंधों को मजबूती देने के लिए दिया जाएगा. रूसी दूतावास के बयान में कहा गया है कि रूस ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देश के सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मान ‘ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल’ से सम्‍मानित करने का फैसला किया है.
इस पुरस्कार की स्थापना 17वीं शताब्दी के अंत में रूस के तत्‍कालीन सम्राट ज़ार पीटर प्रथम ने की थी. इस सम्‍मान को अन्‍य पुरस्‍कारों के साथ अक्‍टूबर 1917 की क्रांति के बाद समाप्त कर दिया गया था. लेकिन, जुलाई 1998 में रूसी राष्‍ट्रपति बोरिस येल्‍तसिन द्वारा इसे दोबारा शुरू किया गया है. यह सातवां अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार है जिससे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सम्मानित हुए हैं.
इसके पूर्व 4 अप्रैल को संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार ‘जायेद मेडल’ से PM मोदी को सम्मानित करने का ऐलान किया था. वहाँ के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने कहा था कि भारत के साथ हमारे ऐतिहासिक और व्यापक रणनीतिक संबंध हैं, जो मेरे प्रिय मित्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वपूर्ण भूमिका से मजबूत हुए हैं, जिन्होंने इन संबंधों को बड़ा बढ़ावा दिया है. उनके प्रयासों को प्रोत्साहित करने के लिए UAE के राष्ट्रपति उन्हें जायद मेडल से सम्मानित किया है.”
फरवरी में दक्षिण कोरिया ने ‘सियोल शांति पुरस्कार’ से सम्मानित किया था. वह यह सम्मान हासिल करने वाले पहले भारतीय और दुनिया की 14वीं शख्सियत बने थे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सियोल पुरस्कार समिति ने भारतीय और वैश्विक अर्थव्यवस्था के विकास में उनके योगदान को मान्यता देते हुए तथा अमीर और गरीब के बीच सामाजिक और आर्थिक विषमता को कम करने के लिए उनकी विशिष्ट आर्थिक नीतियां “मोदीनॉमिक्स” को श्रेय देते हुए भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि, विश्व शांति, मानव विकास में सुधार और भारत में लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए दिया गया था.
पर्यावरण के क्षेत्र में ऐतिहासिक कदम उठाने के लिए संयुक्त राष्ट्र (UN) ने पिछले साल अक्टूबर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को “चैंपियंस ऑफ अर्थ” के खिताब से सम्मानित किया था. PM मोदी के अलावा ये अवॉर्ड फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैंक्रो को भी दिया गया था.


loading…

Loading…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *