BCCI द्वारा 25 खिलाड़ियों के साथ सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट की लिस्ट जारी की गयी है, जबकि पिछली बार 26 खिलाड़ियों को कॉन्ट्रैक्ट में शामिल किया गया था. इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में अपने शानदार प्रदर्शन के बदौलत ऋषभ पंत ने सीधे ग्रेड-ए का कॉन्ट्रैक्ट हासिल किया. जबकि शिखर धवन और भुवनेश्वर कुमार ए प्लस से बाहर कर दिये गये.
BCCI कॉन्ट्रैक्ट के तहत ग्रेड-ए प्लस वाले खिलाड़ियों को सालाना 7 करोड़ रुपए, ग्रेड-ए के खिलाड़ियों को 5 करोड़, ग्रेड-बी को 3 करोड़ और ग्रेड-सी के खिलाड़ियों को 1 करोड़ रुपए सालाना देती है. नयी लिस्ट के अनुसार ग्रेड-ए प्लस में सिर्फ विराट कोहली, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह हैं.
ग्रेड-ए में महेंद्र सिंह धोनी, शिखर धवन, भुवनेश्वर कुमार, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी के अलावे ऋषभ पंत और कुलदीप यादव रखे गये हैं. कुलदीप पिछली बार ग्रेड-बी में थे. ग्रेड- बी में हार्दिक पांड्या, केएल राहुल, उमेश यादव और युजवेंद्र चहल को रखा गया है.
ग्रेड सी में केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, अंबाति रायडू, मनीष पांडे, ऋद्धिमान साहा के अलावे दो नए खिलाड़ियों खलील अहमद और हनुमा विहारी को रखा गया है, जबकि विगत एक वर्ष में अच्छा प्रदर्शन करने के बावजूद मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ और विजय शंकर को कॉन्ट्रैक्ट में शामिल नहीं किया गया है. क्योंकि ये तीनों ही कम से कम तीन टेस्ट या आठ वनडे मैच नहीं खेले हैं जो ग्रेड में शामिल होने का तय मानक है.
BCCI ने महिला टीम के लिए भी नए अनुबंध का ऐलान किया है. महिला क्रिकेट टीम में मिताली राज, हरमनप्रीत कौर, स्मृति मंदाना और पूनम यादव को ग्रेड ए में जगह दी गई है. जबकि एकता बिष्ट, झूलन गोस्वामी, शिखा पांडे, दीप्ती शर्मा, जेमिमाह को ग्रेड बी में शामिल किया गया है. राधा यादव, हेमलता, अनुजा पाटिल, वी. कृष्णामूर्ति, मानसी जोशी, पूनम राउत, मोना, अरुंधति रेड्डी, राजेश्वरी गायकवाड़, तान्या भाटिया, पूजा को ग्रेड सी में रखा गया है. महिला क्रिकेट में ग्रेड ए के खिलाड़ियों को 50 लाख, ग्रेड बी को 30 लाख और ग्रेड सी को 10 लाख रुपये सालाना मिलते हैं.


loading…

Loading…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *