निजी क्षेत्र के कोटक महिंद्रा बैंक ने अगले 18 माह के दौरान अपने ग्राहकों की संख्या दोगुनी कर 1.60 करोड़ तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा है। बैंक खाता खोलने वाले डिजिटल फॉर्म के जरिए यह काम करेगा। वर्तमान में बैंक के 80 लाख खाताधारक हैं।

कोटक महिंद्रा बैंक के कार्यकारी उपाध्यक्ष उदय कोटक कहा कि,

हम अगले 18 माह के दौरान अपने ग्राहकों की संख्या दोगुनी करने जा रहे हैं।

बैंक ने तेजी से इस दिशा में आगे बढ़ते हुए एक बचत खाता योजना शुरू की है, जिसे 8-11 शून्य बकाया खाता नाम दिया गया है। यह खाता ऑनलाइन-डिजिटल तरीके से कहीं से भी खोला जा सकता है। 8 नवंबर को की गई नोटबंदी को लेकर इसका नाम 8-11 चुना गया है।

उदय कोटक ने बैंक की इस पहल को बदलाव लाने वाली रणनीति करार देते हुए कहा कि बैंक के फिलहाल 80 लाख ग्राहक हैं, जिन्हें वह दोगुना करना चाहते हैं। कोटक महिंद्रा बैंक पिछले 32 साल से वित्तीय कारोबार में है। कोटक ने इन अटकलों को खारिज किया कि कोटक बैंक अधिग्रहण करने जा रहे है। उन्होंने कहा कि बैंक अपने ग्राहकों की संख्या को अपने बलबूते पर ही दोगुना करेगा।

नए खातों में सभी ग्राहकों को नि:शुल्क डिजिटल सेवाएं उपलब्ध होंगी और खाता खोलने के लिए आधार कार्ड आधारित ओटीपी का इस्तेमाल करने वाला कोटक महिंद्रा बैंक देश का पहला बैंक होगा। बैंक के खातों में खाताधारकों को 6 फीसदी तक ब्याज दर उपलब्ध होगी। हालांकि यह उनके खाते में उपलब्ध राशि पर निर्भर होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *