सरकार की डिजिटल भुगतान को लोकप्रिय बनाने की मुहिम के तहत सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के एक ग्राहक को एक करोड़ रुपये का इनाम मिला है, जिसने 1590 रुपये का डिजिटल भुगतान किया थाl
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने राष्ट्रपति भवन में डिजिटल भुगतान संवर्धन योजना के तहत इस प्रोत्साहन योजना का 100वां ड्रॉ निकालकर विजेताओं को चुनाl उन्होंने इस इनामी योजना में तीन ग्राहक और तीन दुकानदार कुल छह विजेताओं को बधाई दीl
श्री मुखर्जी ने इस मौके पर उपभोक्ता तथा कारोबारी क्षेत्र के लिए छह लकी ड्रा निकाले। आम लोगों के लिए लकी ग्राहक योजना के तहत पहला इनाम तीन फरवरी को सेंट्रल बैंक से 1590 रुपए का डिजिटल भुगतान करने वाले ग्राहक को एक करोड़ रुपए का, 50 लाख रुपए का दूसरा इनाम बैंक ऑफ बड़ौदा से 1100 रुपए का डिजिटल भुगतान करने वाले तथा 25 लाख रुपए का तीसरा पुरस्कार पंजाब नेशनल बैंक से डिजीटल कारोबार करने वाले ग्राहक को मिला। राष्ट्रपति ने व्यापारियों के लिए शुरू डिजिधन व्यापार योजना के तहत पहला ड्रा 50 लाख रुपए का आईसीआईआई बैंक से 300 रुपए का डिजीटल भुगतान करने वाले तथा 25 लाख रुपये और 12 लाख रुपये का पुरस्कार निकला।




सरकार ने देश में डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिये 25 दिसंबर 2016 को ग्राहकों के लिये लकी ग्राहक योजना तथा व्यापारियों के लिये डिजि धन व्यापार योजना शुरू की थीl ड्रॉ के जरिये चुने गये विजेताओं को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 अप्रैल को अम्बेडकर जयंती के मौके पर नागपुर में पुरस्कृत करेंगेl कारेाबारियों तथा आम लोगों में डिजीटल भुगतान को प्रोत्साहित करने वाली यह दोनों योजनाएं सरकारी क्षेत्र के भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम द्वारा लागू की गयी।
निगम के अध्यक्ष ए पी होता के अनुसार लकी ग्राहक योजना के तहत हर दिन 15 हजार ग्राहकों को एक हजार रुपये तथा हर सप्ताह ग्राहकों को एक लाख रुपये का इनाम और व्यापारियों को 50 हजार रुपये का इनाम दिया जा रहा है। 30 मार्च तक 13.5 लाख ग्राहकों और 79,519 व्यापरियों को इनाम मिल चुका। देश के विभिन्न हिस्सों में लोगों में डिजिटल भुगतान की प्रवृत्ति बढाने के लिए सरकार ने 30 मार्च तक 90 डिजिधन मेलों का भी आयोजन किया। जिनमें 14 लाख से ज्यादा लोगों ने हिस्सा लिया और एक लाख बैंक खाते खोले गये। 15 हजार से ज्यादा संस्थान नकदरहित बन चुके हैं।




loading…



Loading…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *