मोस्ट अवेटेड फिल्म ‘बाहुबली 2’ की रिलीज के साथ ही भारत से लेकर US बॉक्स ऑफिस तक कमाई के सारे रिकॉर्ड्स टूटते जा रहे हैं. पहले दिन से ही हर रोज नए रिकॉर्डस कायम करते हुए फिल्म के कमाई की ‘सुनामी’ ने वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस पर 1000 करोड़ की कमाई कर ली है. जबकि अभी भी फिल्म कई शहरों में हाउसफुल जा रही है.
काफी कम फिल्में ही होती हैं जो बॉक्स ऑफिस पर पूरे एक हफ्ते तक अपना जलवा कायम रखती है. पहले वीकेंड के बाद अक्सर फिल्मों को दम तोड़ते देखा गया है, लेकिन बाहुबली 2 पर यह बात बिल्कुल साबित नहीं होती. पहला वीकेंड तो क्या फिल्म दूसरे वीकेंड तक तहलका मचा रही है. दूसरे वीकेंड भी इतनी ताबड़तोड़ कमाई कर रही है जितनी बॉलीवुड की कई ब्लॉकबस्टर फिल्मों की ओपनिंग भी इससे कम होती है.
सभी भाषाओं को मिलाकर बाहुबली 2 ने सिर्फ भारत में 800 करोड़ से ऊपर की ओपनिंग की है. उधर नार्थ अमेरिका में 100 करोड़ की कमाई करने वाली बाहुबली 2 पहली फिल्म बन चुकी है. बाहुबली 2 ने लगभग हर दिन एक नया रिकॉर्ड बनाया है.
सबसे तेज 100 करोड़, 200 करोड़ और 300 करोड़ कमाने वाली भी पहली फिल्म बन चुकी है. जबकि फिल्म का आखिरी धमाका अभी बाकी है, क्योंकि बाहुबली 2 चीन, कोरिया, ताइवान और दक्षिण अमेरिका में भी रिलीज होने वाली है।फिल्म की डबिंग खत्म होने के बाद इसकी रिलीज डेट की घोषणा की होगी। उम्मीद की जा रही है कि फिल्म 1500 करोड़ से ऊपर का ही लाइफटाइम कलेक्शन देगी।
‘बाहुबली- द कन्क्लूजन’ का खुमार दर्शकों पर कुछ इस तरह चढ़ा था कि इस फिल्म को देखने के लिए करीब 36 करोड़ रूपये की एडवांस बुकिंग हुई और सारे रिकॉर्ड टूट गए. इससे पहले ये रिकॉर्ड आमिर खान की फिल्म ‘दंगल’ के पास था जिसकी 18 करोड़ रूपये की बुकिंग हुई थी.
फिल्म भारत में करीब 8000 स्क्रीन पर रिलीज हई थी और इस फिल्म की ओपेनिंग occupancy 95 फीसदी थी. इसके पूर्व सबसे ज्यादा ओपेनिंग occupancy का रिकॉर्ड 70 फीसदी के साथ शाहरूख खान की फिल्म ‘रईस’ के पास था.
फिल्म ने पहले दिन घरेलू बॉक्स पर कुल 121 करोड़ की कमाई की थी, अब तक रिलीज हुई किसी भी फिल्म ने पहले दिन इतनी कमाई नहीं की.
पहले दिन ही 121 करोड़ की कमाई के साथ ये फिल्म किसी भी भाषा में रिलीज होने वाली फिल्मों में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई. पहले दिन सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों की लिस्ट में इससे पहले ‘बाहुबली’ (50 करोड़), रजनीकांत की फिल्म ‘कबाली’ (47 करोड़), शाहरूख खान की फिल्म ‘हैप्पी न्यू ईयर’ (44.97 करोड़) था.
‘बाहुबली 2’ ने सबसे जल्दी 100 करोड़ कमाने वाली फिल्म का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है. इस फिल्म ने पहले दिन ही ये आंकड़ा पार कर लिया था. इससे पहले ‘बाहुबली’ के नाम ये रिकॉर्ड था जिसने दो दिनों में 100 करोड़ कमाए थे.
फिल्म मूलरूप से तेलुगू में बनी है. इस फिल्म के हिंदी वर्जन ने पहले दिन 41 करोड़ की कमाई की. इस तरह पहले दिन इतना कमाई करने वाली ये पहली डब फिल्म है.
तेलुगू में बनी ये फिल्म डब करके भारत में तमिल हिंदी और मलयालम में भी रिलीज हुई है. भारत में सभी भाषाओं को मिलाकर इस फिल्म ने दूसरे दिन बॉक्स ऑफिस पर 102 करोड़ की कमाई की थी. ये भी अपने आप में एक नया रिकॉर्ड है. दूसरे दिन किसी भी फिल्म ने इतनी कमाई नहीं की है.
दो दिनों में इस फिल्म ने यूएस बॉक्स ऑफिस पर भी 50 करोड़ से ज्यादा की कमाई कर ली थी. अब तक कोई भी फिल्म ऐसा नहीं कर सकी थी.
घरेलू बॉक्स ऑफिस पर फिल्म ने दो दिनों में 200 करोड़ कमाने का रिकॉर्ड भी बना लिया. सलमान खान की फिल्म ‘सुल्तान’ को 200 करोड़ क्लब में शामिल होने में सात दिन लग गए थे.
तीन दिनों की कमाई के मामले ने तो इस फिल्म ने इतिहास रच दिया है, फिल्म के हिंदी वर्जन ने तीन दिनों में 128 करोड़, तेलुगू-तमिल और मलयालम ने 175 करोड़, कुल मिलाकर भारत में इस फिल्म ने तीन दिनों में 303 करोड़ की कमाई कर तीन दिनों में 300 करोड़ के क्लब में शामिल होने वाली फिल्म का रिकॉर्ड भी इसने अपने नाम कर लिया.
इस फिल्म के हिंदी वर्जन ने तीन दिनों में 128 करोड़ की कमाई की है. ऐसा अब तक बॉलीवुड के सुपरस्टार सलमान और आमिर की फिल्में भी नहीं कर पाई हैं. ‘सुल्तान’ ने तीन दिनों में 105.53 करोड़ और ‘दंगल’ ने तीन दिनों में 107 करोड़ की कमाई की थी.
जबकि तीन दिनों में इस फिल्म ने US बॉक्स ऑफिस पर 65.65 करोड़ रुपए की कमाई कर अमेरिका में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली भारतीय फिल्म बन गई.
तीसरे दिन रविवार को इस फिल्म ने 46.50 करोड़ की कमाई की. इससे पहले रविवार को सबसे ज्यादा कमाई का रिकॉर्ड आमिर खान की फिल्म दंगल के पास था जिसने करीब 42 करोड़ कमाए थे.
फिल्म ने रिलीज के चौथे दिन सोमवार को 40.25 करोड़ की कमाई की. सोमवार को इतना कमाई करने वाली ये पहली फिल्म बन गई है. इससे पहले ये रिकॉर्ड ऋतिक रोशन की फिल्म ‘कृष 3’ के नाम था जिसने तीसरे दिन 35 करोड़ की कमाई की थी.
सभी भाषाओं को मिलाकर चार दिनों में इस फिल्म ने 383 करोड़ की कमाई कर ली ये भी अपने आप में एक नया रिकॉर्ड है. जबकि चार दिनों में वर्ल्डवाइड ग्रॉस 625 करोड़ कमाकर फिल्म ने नया रिकॉर्ड बनाया.
पांचवें दिन ही फिल्म ने घरेलू बॉक्स ऑफिस पर 440 करोड़ की कमाई कर आमिर खान की फिल्म ‘दंगल’ की लाइफ टाइम कमाई 387.38 करोड़ से बहुत आगे निकल गई. जबकि वर्ल्डवाइड फिल्म ने महज 5 दिन में 700 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया.
फिल्म के हिंदी वर्जन ने एक हफ्ते में 247 करोड़ कमाई करके एक नया रिकॉर्ड कायम कर दिया. एक हफ्ते में इतनी कमाई करने वाली ये पहली हिंदी फिल्म बनी. सभी भाषाओं की बात करें तो भारत में कुल मिलाकर 534 करोड़ नेट कमाई कर अब तक की सबसे बड़ी BLOCKBUSTER फिल्म बनी. वर्ल्डवाइड कमाई के मामले में भी सात दिनों में इस फिल्म ने 800 करोड़ का आंकड़ा पार कर तकरीबन 860 करोड़ रुपये पहुंच गई..
रिलीज के 8 दिनों में ही 900 करोड़ में शामिल होने वाली ये पहली फिल्म बन गई है और दस दिनों में फिल्म ने 1000 करोड़ की कमाई कर ली.

loading…



Loading…




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *