प्याज़ का प्रयोग दवा के रूप में करें क्या आपको मालूम है कि प्याज खाने के कितने फायदे हैं ? जितना न्यूट्रिशन एक फल से मिलता है, उससे कहीं ज्यादा एक प्याज़ दे सकती है। प्रस्तुत है प्याज़ के कुछ फायदे –

::: आप अपनी कैलोरी बर्न करने के लिए एक्सरसाइज़, योगा, वॉक और डाइटिंग,क्या कुछ नहीं करते लेकिन आप अपनी डाइट में अगर प्याज़ शामिल करेंगे, तो ये कैलोरी बर्न करेगा। प्याज़ में ऐसी क्वालिटी होती है, जो कार्बोहाइड्रेट के मेटाबॉलिज़्म को तेज़ कर फैट को जल्दी बर्न करने में मददगार होता है।

::: प्याज़ में ऐेसे तत्व होते हैं, जो पेनकिलर का काम करते हैं इसलिए रोज़ाना प्याज़ खाना चाहिए। मासिक धर्म में होने वाले दर्द को भी कम करता है, इसीलिए पीरियड्स होने से 4 – 5 दिन पहले इसे जरुर खाना शुरू करना चाहिए। प्याज़ दांत और मुंह में होने वाले इन्फेक्शन में भी काफी फायदेमंद है, यह खतरनाक जर्म्स को खत्म करता है।

::: प्याज़ में मौजूद विटामिन सी और एंटीसेप्टिक तत्व डार्क स्पॉट और पिगमेंटेशन को कम करते हैं, चेहरे या शरीर पर पड़ने वाले दाग-धब्बों को भी कम करता है। प्याज़ को दही में मिलाकर स्किन पर लगाना चाहिए, या इसे फेस पैक में डालना चाहिए। कच्चे प्याज़ के स्लाइस को ऐसे ही फेस पर लगा लेने से भी फायदा होता है। यह सब रोज़ाना करने से चेहरे पर दाग-धब्बे नहीं पड़ते और स्किन ग्लो करने लगती है।

::: प्याज़ कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी में भी बहुत फायदेमंद है। यह हेड, कोलन औऱ गले के कैंसर से बचाता है। साथ ही, गैस्ट्रिक और प्रोस्टेट कैंसर होने के खतरे को कम करता है। ऐसा प्याज़ में मौजूद ऑर्गनॉसुल्फ की वजह से होता है। प्याज़ में मौजूद यह तत्व कैंसर के सेल्स को रोकता है।

::: प्याज़ में मौजूद फाइटोकेमिकल्स शरीर में विटामिन सी के असर को बढ़ाते हैं, यानी इस केमिकल की वजह से विटामिन सी शरीर में ठीक से प्रमोट हो पाता है। इससे इम्यूनिटी इम्प्रूव होती है। फाइटोकेमिकल्स नींद को बढ़ाता है, अगर नींद न आने की शिकायत हो तो रात के खाने में प्याज़ को सलाद के रूप में खाएं या इसका सूप पिएं। इतना ही नहीं, अगर आप इसे रोज़ाना अपने खाने के साथ सलाद के रूप में लेते हैं तो इससे सर्दी और फ्लू नहीं होता है।

::: सफेद बाल या रूखे बालों में प्याज़ का अच्छा असर होता है। यह बालों का सफेद होना कम करता है। बालों को लंबा करना हो या झड़ने से रोकना हो, तो भी प्याज़ खाना ज़रूरी है। बालों के लिए प्याज़ सही ट्रीटमेंट है। प्याज़ का रस लगाने से भी काफी फायदा होता है। इससे बालों में शाइनिंग आती है।

::: प्याज़ में एंटी-इन्फ्लेमेटरी, एंटी-सेप्टिक और एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं, ये सभी पेट में होने वाले दर्द को कम करती है और इन्फेक्शन से लड़ने में मदद करती है। प्याज़ पेट और गैस से संबंधित बीमारियों में भी काफी फायदा पहुंचाता है।

::: प्याज़ में कम मात्रा में कैलोरी होती है और यह फाइबर, आयरन, पोटेशियम, विटामिन और बाकी सभी न्यूट्रिशन का अच्छा सोर्स है, इस कारण प्याज़ डायबिटिक डाइट के लिए उत्तम है। साथ ही, इसमें कई ऐसे केमिकल्स हैं जो ब्लड शुगर लेवल को नॉर्मल बनाए रखते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *