भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) ने अपने टिकट बुकिंग प्रणाली को और ज्यादा बेहतर बनाने के लिए कुछ बदलाव करने जा रही है. इसके बाद यात्री रेल टिकट लेने के दौरान अपनी पसंद की सीट का चयन कर सकेंगे.
ऑनलाइन टिकट बुकिंग के लिए आईआरसीटीसी ने नई तकनीक पर काम भी शुरू कर दिया है. रेल मंत्रालय ने इसका जिम्मा रेलवे की पीएसयू क्रिस को सौंपा है.
आईआरसीटीसी के नए कलेवर में लॉन्च होने के बाद उसमें काफी सारे नए फीचर्स जोड़े जाएंगे जिससे यात्रियों के टिकट लेना तो आसान होगी ही, साथ में वे अपन की पसंद की सीट भी बुक कर सकते हैं.एक ओर जहां नई तकनीक से आईआरसीटीसी वेब पोर्टल को इस्तेमाल करना उपयोक्ताओं के लिए और भी आसाना हो जाएगा, तो वहीं दूसरी ओर इससे रेलवे को भी फायदा मिलने की उम्मीद है.
नए सॉफ्टवेयर में रेलवे यह व्यवस्था कर सकेगा कि एयरलाइंस की तरह यात्री को सिर्फ कंफर्म टिकट होने की जानकारी दी जाएगी और बाद में चार्ट तैयार होने पर यात्री को उसका सीट नंबर एसएमएस कर दिया जाएगा.
इस व्यवस्था में सबसे बड़ा फायदा यह होगा की रेलवे को समय रहते यह पता चल पाएगा कि उसके कितने कोच भर पा रहे हैं और इसी के आधार पर ट्रेन में लगाए जाने वाले डिब्बों की संख्या घटती बढ़ती रहेगी.

loading…



Loading…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *