भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चल रहे एक दिवसीय श्रृंखला के दूसरे वनडे मैच को एडिलेड में 6 विकेट से जीत भारत ने सीरिज़ को एक- एक से बराबर कर लिया, अब सीरिज़ पर पर कब्जा के लिए 18 जनवरी को मेलबर्न का अंतिम मैच महत्वपूर्ण है.
भारत ने 49.2 ओवर में 299 रन बनाये. 54 गेंद पर 55 रन बनाकर एमएस धोनी और 14 गेंद में 25 रन बनाकर दिनेश कार्तिक नाट आउट रहे. इसके पूर्व 44वें ओवर में विराट कोहली 104 रन चौथे विकेट के रूप में आउट हो गये. उन्हें मैक्सवेल ने रिचर्ड्सन की गेंद पर डीप मिडविकेट पर लपका, तब भारत का स्कोर 244 रन था. टीम इंडिया में खलील अहमद की जगह मोहम्मद सिराज को मौका दिया गया और सिराज ने अपने वनडे करियर की शुरुआत की.
ऐडिलेड के मैदान पर पिछले बीस वर्षों में किसी टीम ने इतना बड़ा टारगेट चेज नहीं किया है. आज बीस साल पुराना श्रीलंका बनाम इंग्लैंड का मैच लोगों के जेहन में कौंध गया जबकि 1999 में इंग्लैंड ने श्रीलंका के सामने 303 रन का लक्ष्य रखा था और श्रीलंका ने 2 गेंद शेष रहते ही यह मैच 1 विकेट से जीत लिया था. आज भारत के लिए 54 गेंदों पर नाबाद 55 रन की पारी खेल, विजयी शॉट लगाकर वापस लौटे धोनी और 112 गेंदों पर पांच चौकों और दो छक्कों की मदद से 104 रन बनाने वाले कोहली ने 299 रन के लक्ष्य को बौना साबित कर दिया. हाँलाकि भुवनेश्वर कुमार 45 रन पर 4 और मोहम्मद शमी 58 रन पर तीन विकेट लेने वाले तेज गेंदबाजों की भूमिका भी कम अहम नहीं रही.
विराट कोहली ने 43वें ओवर में अपने वनडे करियर की 39वीं सेंचुरी पूरी की. विराट ने 108 गेंदों में अपना शतक पूरा किया. 31वें ओवर में टीम इंडिया का तीसरा विकेट अंबाती रायडू के रूप में गिरा था. रायडू को स्टोइनिस ने डीप मिडविकेट पर मैक्सवेल की गेंद पर लपका. रायडू ने 36 गेंदों पर दो चौकों के साथ 24 रन बनाए, इसी ओवर में विराट कोहली ने अपनी फिफ्टी पूरी की. इसके पूर्व 18वें ओवर में जैसे ही टीम इंडिया के सौ रन पूरे हुए, रोहित शर्मा 52 गेंदों में 43 रन बनाकर आउट हो गए. रोहित को स्टोइनिस के गेंद पर हैंड्सकॉम्ब ने लपका. टीम इंडिया का पहला विकेट 8वें ओवर में 47 रन के स्कोर पर तब गिरा जब शिखर धवन एक बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में बेहरेनडॉर्फ की गेंद पर उस्मान ख्वाजा के हाथों लपके गए. शिखर ने 28 गेंदों पर फ़ास्ट 32 रन बनाए.
इसके पूर्व ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पारी में 9 विकेट गंवाकर 298 रन बनाए. टीम इंडिया के लिए भुवनेश्वर कुमार ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए, वहीं मोहम्मद शमी ने 3 और रवींद्र जडेजा ने एक विकेट लिया. ऑस्ट्रेलिया के लिए शॉन मार्श ने 131 रन और ग्लेन मैक्सवेल ने 48 रनों की तूफानी पारी खेली. 45 ओवर तक ऑस्ट्रेलिया के लिए शॉन मार्श (121) के साथ ग्लेन मैक्सवेल (36) की तूफानी पारी के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने 5 विकेट के नुकसान पर 260 रन बना लिए थे. 40 ओवर से पहले ही अपनी टीम का स्कोर 200 रन करने वाले शॉन मार्श ने अपने वनडे करियर का 7वां शतक पूरा किया.
ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरोन फिंच ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. टॉस हारने के बाद टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने कहा कि हम भी टॉस जीतने पर बल्लेबाजी ही करते. विकेट बल्लेबाजी के लिए बढ़िया लग रहा है. हालात हमारे लिए खास भूमिका अदा करेंगे. यहां गर्मी और उमस है. सिडनी में हम थोड़ हड़बड़ा गए थे, हमें केवल एक साथ रहकर बेहतर होने की जरूरत हैं. वैसे हम ऑस्ट्रेलिया को हलके में नहीं ले सकते. हम ऐसे हालातों में रहना पसंद करते हैं, जहां हम टीम के तौर पर वापसी करें.
विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वनडे में शतक जमाकर कई और रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए. कोहली का यह वनडे क्रिकेट में 39वां शतक (तेंदुलकर49) है. दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला (26शतक) के साथ वनडे में सबसे अधिक शतक लगाने के मामले में तीसरे नंबर पर हैं. कोहली ने एडिलेड के मैदान पर दूसरा वनडे शतक मारा. चार साल पहले वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ 15 फरवरी को इस मैदान पर पहला शतक (107) जमाया था. कोहली के अलावा भारत के सिर्फ दो बल्लेबाज सौरव गांगुली (2000 में 141) और वीवीएस लक्ष्मण (2004 में जिम्बाब्वे के खिलाफ 131) ही एडिलेड में शतक लगा सके हैं.
इस खेल के तीनों फॉर्मेट को मिलाकर अगर हम इंटरनेशनल क्रिकेट की बात करें तो सबसे अधिक 100 शतक सचिन तेंदुलकर ने लगाए हैं. ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग 71 शतकों के साथ दूसरे नंबर पर हैं. जबकि विराट कोहली एडिलेड में शतक जमाकर तीसरे नंबर पर आ गए हैं. उन्होंने अब तक 64 (25 टेस्ट शतक) इंटरनेशनल शतक लगाए हैं. सबसे अधिक इंटरनेशनल शतक के मामले में इस मैच से पहले श्रीलंका के कुमार संगकारा (63 इंटरनेशनल शतक) के साथ बराबरी पर थे.
विराट ने अपनी इस पारी के दौरान वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में श्रीलंका के तिलकरत्ने दिलशान को पीछे छोड़ दिया. विराट ने 218 वनडे मैचों में 10,339 रन बना लिए जबकि दिलशान ने 330 वनडे मैचों में 10,290 रन बनाए हैं.



loading…

Loading…






Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *