प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पंजाब के गुरदासपुर से भाजपा के लोकसभा चुनाव अभियान की शुरुआत कर चुनावी साल की पहली रैली में कांग्रेस पर निशाना साधा. मोदी ने कहा कि इन लोगों का इतिहास राष्ट्रीय सुरक्षा से खिलवाड़ करने का रहा है. इन लोगों ने दंगों के आरोपियों को सीएम पद का पुरस्कार दिया. 1984 के सिख विरोधी दंगों का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा कि एक परिवार के इशारे पर आरोपियों को ‘सज्जन’ बताकर फाइलें दबा दी गई थीं. कांग्रेस ने पहले देश को गरीबी हटाओ के नारे पर ठगा था, अब कर्ज माफी के नाम पर ठग रही है.
मोदी ने कहा कि नए भारत के निर्माण के लिए एक और वर्ष की शुरुआत पंजाब से कर रहा हूँ, यहां से न्यू इंडिया के संकल्प का संचार होगा. गुरुनानकजी की 550वीं जयंती आने वाली है, उनके ध्येय वाक्य “कीर्ति करो- नाम जपो” को दुनिया के कोने-कोने तक पहुंचाया जाएगा. हमने करोड़ों सिख भाइयों की आस्था को देखते हुए करतारपुर कॉरिडोर बनाने का निर्णय लिया.
PM ने कहा कि कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि जिनका इतिहास हजारों सिख भाई-बहनों की बेरहमी से हत्या का हो और जो आज भी दंगों के आरोपियों को मुख्यमंत्री पद का पुरस्कार दे रहे हैं, उन लोगों से पंजाब समेत देशवासियों को सतर्क रहने की जरूरत है. एक परिवार के इशारे पर जिन-जिन आरोपियों को “सज्जन’ बताकर फाइल दबा दी गई, एनडीए सरकार ने उनको बाहर निकाला, एसआईटी का गठन किया और परिणाम सबके सामने है.
उन्होंने कहा कि पंजाब की स्थिति कुछ अलग नहीं है. यहां भी किसानों की आंख में धूल झोंककर कांग्रेस सत्ता में आ गई, कर्जमाफी का झूठा वादा कर वोट हासिल कर लिया. कांग्रेस के लोगों ने संसद में खुद ही मान लिया है कि उन्होंने 1.5 साल में सिर्फ 3400 करोड़ रुपए का कर्ज माफ किया. जिन गरीब किसानों ने कर्ज लिया था, उन्हें तो इसका लाभ ही नहीं मिला.
मोदी ने कहा कि पंजाब में रावी की धारा बहती थी, लेकिन किसान बूंद-बूंद पानी के लिए तरसते थे, पानी के लिए किसानों को बड़ी कीमत चुकानी पड़ी. जैसे कांग्रेस ने देश को गरीबी हटाओ के नारे के साथ ठगा था, उसी तरह वह अब देश को कर्जमाफी के नाम पर ठग रही है.


इससे पहले मोदी ने जालंधर में लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी में 106वीं इंडियन साइंस कांग्रेस का उद्‌घाटन करते हुए कहा कि भारत का विज्ञान लोगों और जनता से जुड़ा है. जय जवान, जय किसान के बाद जय विज्ञान इसमें जुड़ा, मैं इसमें जय अनुसंधान भी जोड़ता हूँ. हमारी सरकार ने अटल इनोवेशन मिशन की शुरुआत की. हमारे देश में ऐसे किसानों की संख्या बहुत ज्यादा है, जिनके पास दो हैक्टेयर से कम भूमि है. उन्हें ऐसी तकनीकी की जरूरत है, जिससे वे कम मेहनत से ज्यादा लाभ कमा सके. तमाम टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल खेती में कैसे हो, इसपर हमें विचार करना है.”
मोदी की रैली से दो दिन पहले पूर्व सांसद स्व. विनोद खन्ना की पत्नी कविता भी गुरदासपुर पहुंच गई थीं. सेहत ठीक न होने की वजह से पूर्व सीएम प्रकाश सिंह बादल रैली में शामिल नहीं हुए पर मंच पर सुखबीर बादल मौजूद थे.
मोदी ने करतारपुर कॉरिडोर की चर्चा करते हुए सिद्धू पर निशाना साधते हुए कहा कि श्री करतापुर कॉरिडाेर के निर्माण के लिए हमने कदम उठाया, पाकिस्‍तान वाले हिस्‍से में कॉरिडोर का काम शुरू होने के मौके पर हमने वहां अपने दो मंत्रियों का भेजा. लेकिन कांग्रेस के नेताओं ने अपने राजनीतिक लाभ के लिए पाकिस्‍तान को मौका दे दिया, इन लोगों ने अपने मुख्‍यमंत्री की भी नहीं सुनी. जिन का इतिहास राष्ट्रीय सुरक्षा से खिलवाड़ वाला है, जो लोग देश को कमजोर करने के लिए झूठ फैला रहे हैं और एक परिवार का गुणगान कर रहे हैं उनसे क्‍या उम्‍मीद की जा सकती है?
शिरोमणि अकाली दल के प्रधान सुखबीर बादल ने अपने संबोधन में प्रधानमंत्री मोदी द्वारा पंजाब के हित में उठाए गए कदमोंं की चर्चा कर उनका धन्‍यवाद करते हुए कहा कि पीएम मोदी ने पंजाब के लिए अतुलनीय काम किए. पंजाब को तीन प्रधानमंत्रियों अटल बिहारी वाजपेयी, इंद्र कुमार गुजराल औेर नरेंद्र मोदी ने आगे बढ़ाने में खास योगदान दिया. उन्‍होंने श्री करतापुर साहिब कॉरिडोर के निर्माण के लिए प्रधानमंत्री का धन्‍यवाद किया. उन्‍होंने कहा कि 1984 के दंगे के दोषियों काे सजा दिलाने में भी मोदी सरकार ने अहम भूमिका निभाई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2019 के जंग की शुरुआत पंजाब से कर रहे हैं. सुखबीर बादल ने कहा कि मोदी उस गांधी परिवार के खिलाफ जंग लड़ने लगे हैं जो सिखों की दुश्मन जमात रही है.
रैली में पंजाब भाजपा के प्रधान श्‍वेत मलिक ने प्रधानमंत्री का स्‍वागत करते हुए उन्‍हें युग पुरुष करार दिया. श्वेत मलिक ने कहा कि मोदी वह शख्स हैं जिससे हमें शक्ति मिलती है. उन्‍होंने कैप्टन अमरिंदर सिंह की सरकार पर भ्रष्टाचार करने के आरोप लगाए और कहा कि सफेद झूठ बोलकर कैप्टन अमरिंदर सिंह सत्ता में आए हैं और अब लोग उनकी सरकार को लाकर पछता रहे हैं.



loading…

Loading…






Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *