पाकिस्तान से फंडिंग के मामले में NIA की छापेमारी जम्मू-कश्मीर रविवार को भी जारी है. NIA की टीम जम्मू-कश्मीर की राजधानी श्रीनगर और जम्मू में रेड कर रही है. श्रीनगर में हुर्रियत के प्रवक्ता एयाज अकबर के घर के अलावा अन्य कई जगहों पर NIA की छापेमारी जारी है।
हुर्रियत नेता सैय्यद अली शाह गिलानी के करीबी अयाज अकबर के घर शनिवार को भी रेड की गई थी. एक स्टिंग ऑपरेशन के बाद NIA ने कश्मीर में पाकिस्तान से फंडिंग होने की जांच शुरू की थी. इस मामले में NIA ने अलगाववादी नेताओं से पूछताछ भी की थी. अलगाववादी नेता फारूक अहमद डार उर्फ ‘बिट्टा कराटे’, जावेद अहमद बाबा उर्फ ‘गाजी’ और नईम खान को दिल्ली में पूछताछ के लिए बुलाया भी गया था.

NIA ने शनिवार को जम्मू-कश्मीर, दिल्ली और हरियाणा के सोनीपत में दिन भर छापेमारी की थी. ये छापेमारी अलगाववादियों, उनके फाइनेंसरों और हवाला डीलरों के कारोबारी ठिकानों, दफ्तर और आवासों पर की गई थी. छापों में अबतक लगभग ढाई करोड़ रूपये नगद, करीब चालीस लाख की ज्वैलरी, सिक्के और जायदाद के काफी दस्तावेज मिलने की खबर है. NIA को लश्कर-ए-तैयबा और हिज्बुल मुजाहिदीन जैसे आतंकी संगठनों के लेटरहेड, कई पेन ड्राइव, लैपटॉप, मोबाइल और अन्य दस्तावेज भी मिले हैं.
कश्मीर में पत्थरबाजी और अशांति के लिए पाकिस्तानी फंडिंग का खुलासा पहली बार कैमरे पर होने के बाद केंद्र सरकार ने NIA को इसकी जांच सौंपी थी. इन छापों के बाद हुर्रियत नेताओं ने मोदी सरकार की इस कार्रवाई की आलोचना की थी।

ताज़ा अपडेट पाने के लिए हमारे पेज को लाइक करें

loading…

Loading…





Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *