मंदिर निर्माण की मांग के बीच उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने बड़ा फैसला लिय है. योगी ने सरकार ने अयोध्या में भगवान राम की 221 मीटर ऊंची मूर्ति बनाने का फैसला किया है. यह प्रतिमा दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा यानी स्टैच्यू ऑफ यूनिटी से करीब 39 मीटर ऊंची होगी. स्टैच्यू ऑफ यूनिटी की ऊंचाई 182 मीटर है.
भगवान राम की मूर्ति का डिजायन फाइनल हो चुका है और इसे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंजूरी दे दी है. मूर्ति बनने की जानकारी देते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने ट्वीट किया, ”राम जन्मभूमि अयोध्या में मर्यादा पुरुष भगवान् श्रीराम की विशालकाय प्रतिमा स्थापित की जाएगी. जिसकी उँचाई लगभग 221 मीटर होगी.” जानकारी के मुताबिक इस मूर्ति की ऊंचाई 151 मीटर है, जबकि उसके ऊपर 20 मीटर ऊंचा छत्र और 50 मीटर का आधार (बेस) होगा.
बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में गुजरात के नर्मदा जिले में सरदार सरोवर बांध के पास सरदार बल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ का अनावरण किया था. इस प्रतिमा की ऊंचाई 182 मीटर है और यह विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा है लेकिन भगवान राम की 221 मीटर ऊंची प्रतिमा बनने के बाद यह रिकॉर्ड भी ध्वस्त हो जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस प्रोजेक्टर में मूर्ति के अलावा विश्राम घर, श्रीराम की कुटिया और रामलीला मैदान भी बनाया जाएगा.



loading…

Loading…






Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *