रेल यात्रियों के लिए अब एक खुशखबरी है. आईआरसीटीसी ने अपनी एक नई योजना के तहत ऑनलाइन टिकट बुक कराने पर ‘पे ऑन डिलिवरी’ की सुविधा लागू की है. इस सुविधा के तहत आॅनलाइन शॉपिंग की तरह टिकट आपके घर तक पहुंचाई जाएगी और टिकट मिलने के बाद ही आपको भुगतान करना होगा. हालांकि, इसके लिए कुछ अतिरिक्त शुल्क भी देना होगा.
सभी वर्गों के ग्राहकों की सुविधा के लिए आईआरसीटीसी पहली बार रेलवे ई-टिकट बुक कराने पर ‘पे ऑन डिलिवरी’ यानी पीओडी का ऑपशन रखेगी. ‘पे ऑन डिलिवरी’ के तहत ग्राहक टिकट हाथ में आने के बाद उसकी कीमत किसी भी रूप में चुका सकती है जिसमें नकद भी शामिल है.आईआरसीटीसी की वेबसाइट और मोबाइल एप पर ‘पे ऑन डिलिवरी’ का विकल्प चुना जा सकता है.

इस नए तरीके से ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों को ऑनलाइन टिकट बुक कराने के लिए प्रेरित किया जा रहा है. इस नई सर्विस को देशभर के 600 शहरों और कस्बों में चालू किया जाएगा और शुरुआत में इसे यात्रा की तारीख से 5 दिन पहले मुहैया कराया जाएगा. पीओडी के जरिए पेमेंट करने के लिए ग्राहकों को एक ही बार रेजिस्ट्रेशन कराना पड़ेगा. इसके लिए ग्राहक को आधार या पैन कार्ड की ज़रूरत होगी.
पेमेंट ऑन डिलिवरी के तहत 5 हजार रुपए तक के लेन-देन पर 90 रुपए और 5 हजार रुपए से ज्यादा के लेन-देन पर 120 रुपये का सेवा कर लगेगा. डिलिवरी से पहले अगर किसी भी वजह से टिकट कैंसल किया जाता है तो ग्राहक को कैंसल और डिलिवरी का चार्ज देना पड़ेगा.

एक अधिकारी के मुताबिक अगर कोई ग्राहक बुकिंग या टिकट कैंसल करने की रकम नहीं अदा करता है तो उसके खिलाफ कानून के तहत कड़ी कार्रवाई की जा सकती है और यूजर आईडी को भी डिएक्टिवेट कर दिया जाएगा. टिकट कैंसल होने के एवज में रिफंड का पैसा ग्राहक के बैंक खाते में सीधे अदा किया जाएगा.

loading…



Loading…




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *