वाल्मीकि टाइगर रिजर्व (VTR) और वहां इको पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए ‘पटना-वाल्मीकिनगर रियायती टूर पैकेज’ की घोषणा करते हुए बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि 21 दिसम्बर से प्रत्येक शनिवार को पर्यटकों को मात्र 1,500 रुपये में VTR का भ्रमण कराया जायेगा. आने-जाने, ठहहने व खाने का खर्च पैकेज में शामिल है, दूसरे दिन रविवार की रात्रि में पर्यटक पटना लौटेंगे.
उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी की अध्यक्षता में ‘वाल्मीकि व्याघ्र संरक्षण न्यास’ (टाइगर फाउंडेशन) की शासी पर्षद की बैठक उनके सचिवालय स्थित कार्यालय कक्ष में सम्पन्न हुई. जिसमें उपमुख्यमंत्री ने इको टूरिज्म के लिए राज्यस्तरीय सलाहकार समिति का गठन, वाल्मीकि विहार स्थित कान्फ्रेंस हाॅल को सार्वजनिक संस्थाओं को 100 लोगों तक के सेमिनार,कन्फ्रेंस आदि के लिए उपलब्ध कराने व वहां अगले 15 दिन में बच्चों के लिए वन्य जीवन पर आधारित फिल्म का प्रदर्शन प्रारंभ करने, सिंचाई विभाग के खाली पड़े बैरक में तत्काल नेचर इन्टरप्रेटेशन सेंटर शुरू करने और सिंचाई विभाग से 200.5 एकड़ जमीन हस्तांतरित होने के बाद स्थाई संरचना का निर्माण करने का निर्देश दिया.
मोदी ने बताया कि वर्तमान पर्यटन सीजन में पटना से प्रत्येक शनिवार को सड़क मार्ग से वाल्मीकिनगर जाने वाले पर्यटकों के लिए वहां जंगल सफारी, कौलेश्वर झूला ब्रिज पर कैनोपी वाॅक व व्यू प्वाइंट, गंडक में नौकायन, जटाशंकर मंदिर, हाथी शेड, इको पार्क,रिवर फ्रंट पाथवे आदि का भ्रमण मुख्य आकर्षण होगा.
साथ ही उन्होंने कहा कि राज्य सरकार शीघ्र ही बेतिया से मंगुराहा व गोबर्द्धना के लिए भी टूर पैकेज प्रारंभ करने जा रही है. इसके साथ ही उन्होंने VTR वेबसाइट को अपडेट करने व निजी कम्पनियों तथा संस्थाओं को वाल्मीकिनगर में बिजनेस कांफ्रेंस, ट्रेनिंग, मिटिंग आदि आयोजित करने का आॅफर देने का अधिकारियों को सुझाव भी दिया.
बैठक में विभागीय प्रधान सचिव दीपक कुमार सिंह, PCCF ए के पांडेय, CCF सुरेन्द्र सिंह, VTR के उप निदेशक गौरव औझा, DFO अमरीश कुमार, शासी पर्षद के सदस्य शैलेन्द्र गढ़वाल और विशेष आमंत्रित सदस्य समीर सिन्हा आदि भी उपस्थित थे.


loading…

Loading…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *