पूरी दुनिया के 172 देशों में एक साथ आज योगा डे मनाया गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रांची के प्रभात तारा मैदान में बारिश के बीच करीब 35 हजार लोगों के साथ योग किया. वहीं देश भर में अलग- अलग आयोजित कार्यक्रमों में लगभग 13 करोड़ लोगों ने भाग लिया. उधर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने योग कर रही आर्मी डॉग यूनिट की तस्वीर पर ‘न्यू इंडिया’ कैप्शन लिखकर International Yoga Day का मजाक उड़ाया. फोटो में सेना के कुत्ते और सेना के जवान एक साथ योग कर रहे हैं. राहुल के इस ट्वीट पर सोशल मीडिया में उनकी जमकर आलोचना हो रही है.
यह भी पढ़ें : मेक इन इंडिया का जलवा; ऑस्ट्रेलिया में दौड़ेगी भारत में बनी मेट्रो
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में योग करते हुए विश्व भर में योगाभ्यास करने वाले सभी लोगों को अपनी शुभकामनाएं दीं. उन्होंने इस अवसर पर कहा कि योग सम्पूर्ण मानवता को भारत की ओर से एक उपहार है, यह स्वस्थ जीवन, मन और शरीर के बीच सही संतुलन की कुंजी है. पुरे देश में International Yoga Day कितने धुधं से मनाया जा रहा है इसका एक उदाहरण पर्याप्त है कि अकेले दिल्ली में तीन सौ से अधिक स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित हुए.
योग दिवस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रांची में आम जनों को संबोधित करते हुए कहा कि आज देश- दुनिया के अनेक हिस्सों में लोग योग दिवस मना रहे हैं. शांति और सौहार्द्र से जुड़ा ये योग हमारी संस्कृति का हिस्सा रहा है. दुनियाभर में योग के प्रसार के लिए मीडिया के साथी और सोशल मीडिया के लोग अहम भूमिका निभा रहे हैं. झारखंड में योग दिवस के लिए आना बहुत सुखद अनुभव है. योगासन के बाद प्रधानमंत्री ने आम लोगों से मुलाकात भी की.
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने संसद भवन में योग किया. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह एवं मीनाक्षी लेखी ने दिल्ली के राजपथ पर और जे.पी नड्डा तथा डॉ. हर्षवर्धन ने भाजपा कार्यालय के सामने पार्क में, पीयूष गोयल ने लोधी गार्डन, मुख्तार अब्बास नकवी ने पटेल नगर, डॉ. जितेंद्र सिंह ने नारायणा लोहमंडी में, प्रकाश जावेड़कर ने अशोक विहार में जबकि स्मृति ईरानी ने दिल्ली के राजनगर में योग किया. निर्मला सीतारमण ने पूर्वी दिल्ली, नरेंद्र सिंह तोमर ने तालकटोरा स्टेडियम, रविशंकर प्रसाद ने हौजखास में, हरदीप सिंह पुरी ने राजौरी गार्डन में तथा महेश शर्मा ने नोएडा सेक्टर 21 में योग किया.
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने हरियाणा के रोहतक में, नितिन गडकरी ने नागपुर, राव इंद्रजीत सिंह गुरुग्राम के ताऊ देवीलाल स्टेडियम, वीके सिंह ने गाजियाबाद के कवि नगर, कृष्णपाल गुर्जर ने फरीदाबाद के सेक्टर-12 में योग किया. दिल्ली के शालीमार बाग में गजेंद्र सिंह शेखावत, केशोपुर में गिरिराज सिंह, संगम विहार में थावर चंद गहलोत, जैतपुर में महेंद्र नाथ पांडे, नरेला में संजीव बालियान, समयपुर बादली में संतोष गंगवार, मंगोलपुरी में अश्विनी चौबे, पीरागढ़ी में अर्जुनराम मेघवाल, लाडो सराय में अर्जुन मुंडा, नजफगढ़ में किरन रिजिजू और अनुराग ठाकुर, आरके पुरम में जी कृष्ण रेड्डी, करतार नगर में पुरुषोत्तम रूपाला तथा बुराड़ी में रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने योग समारोह में भाग लिया.
ITBP के जवानों ने 14000 फीट की ऊंचाई पर रोहतांग पास पर -10 डिग्री के तापमान में योग किया. योगगुरु बाबा रामदेव महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के साथ नांदेड़ में योग किया. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एवं उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने लखनऊ में तथा बॉलीवुड अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी ने मुंबई के गेटवे ऑफ इंडिया पर लोगों के साथ योग किया. योग दिवस के मौके पर दिल्ली मेट्रो सुबह 4 बजे से 6 बजे तक प्रत्येक आधे घंटे के अंतर से चलायी गयी, इसके बाद सामान्य सेवाएं फिर से भाल हो गयीं.
राहुल गाँधी द्वारा योग कर रही आर्मी डॉग यूनिट की तस्वीर पर ‘न्यू इंडिया’ कैप्शन लिखकर पोस्ट करने की हरकत पर हमला बोलते हुए गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि कांग्रेस का यह ट्वीट उसकी नकारात्मकता दर्शाता है. आज पहले तीन तलाक का समर्थन कर उनकी नकारात्मकता देखने को मिली. जिसके बाद राहुल गांधी ने योग दिवस पर हमारी सेना का अपमान किया. ज्ञात है कि योग कर रही आर्मी डॉग यूनिट का ट्वीट रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने किया था.
रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने राहुल के ट्वीट पर कहा कि राहुल गांधी जी ये भारतीय सेना के गर्वित सदस्य हैं जो हमारे राष्ट्र की सुरक्षा में योगदान देते हैं. जब कोई बार-बार हमारी सेना का अपमान करता है तो यही प्रार्थना की जा सकती है कि हे भगवान उन्हें सद्बुद्धि दें! भाजपा के प्रवक्ता संबित पात्रा, अभिनेता और नेता परेश रावल एवं किरण रिजिजू ने भी ट्वीट कर राहुल गांधी पर निशाना साधा.
प्रकाश जावड़ेकर ने ट्वीट पर जवाब देते हुए कहा कि अंतर्राष्ट्रीय योगा दिवस पर ये ट्वीट कांग्रेस की मानसिकता, उनकी हताशा और जनता से कितने कटे हैं यह दर्शाता है. इसीलिए इस पर कोई ज्यादा टिप्पणी करने की जरूरत नहीं. हर कोई अपने लेवल पर सही कमेंट करता है. बैंगलोर से भाजपा के युवा सांसद तेजस्वी सूर्या ने राहुल के ट्वीट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए लिखा कि उन्होंने अभी तक सबक नहीं सीखा है. राहुल गांधी ने भारतीय सेना, बहादुर जवान और अतुलनीय डॉग यूनिट, योग परंपरा के साथ ही देश का अपमान किया है.
योग दिवस पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सेना के जवानों और कुत्तों के योग करते हुए तस्वीरें ट्वीट की. राहुल गांधी के जरिए किए गए ट्वीट के दोनों फोटो में 2 आर्मी डॉग यूनिट के कुत्ते और सेना के जवान एक साथ योग कर रहे हैं. राहुल ने इन तस्वीरों को ट्वीट करते हुए कैप्शन में लिखा ‘ ये है न्यू इंडिया’. ज्ञात है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आग्रह और प्रयासों पर ही 2014 में संयुक्त राष्ट्र संघ ने ‘21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस’ घोषित किया था. जिसके बाद मोदी ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को खास बना दिया और 2015 से हर साल देश में योग दिवस धूमधाम से मनाया जाता है.
अन्य खबरों के लिए हमे Facebook  पर फॉलो करें 




loading…

Loading…



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *