विश्व कप 2019 के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया. बीसीसीआई की सीनियर सिलेक्शन कमिटी ने सोमवार को मुंबई में टीम चयन पर बैठक के बाद भारतीय टीम की घोषणा कर दी.
आज टीम इंडिया का ऐलान करते हुए बताया गया कि विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, विजय शंकर, महेंद्र सिंह धोनी(विकेटकीपर), केदार जाधव, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, रविंद्र जडेजा, मोहम्मद शमी इंग्लैण्ड जायेंगे. भारतीय टीम में केएल राहुल, दिनेश कार्तिक और विजय शंकर को मौका मिला है.
टीम इंडिया के वर्ल्ड कप मिशन के लिए 13 खिलाड़ियों के नाम लगभग पहले ही साफ हो चुके थे, टीम में दो स्थानों को लेकर खास चर्चा थी. नंबर 4 पर अंबाती रायुडू और ऑलराउंडर विजय शंकर के बीच प्रतिस्पर्धा थी, जिसमें शंकर ने बाजी मारी. इसी तरह टीम में दूसरे रिजर्व विकेटकीपर के तौर पर अनुभवी दिनेश कार्तिक और दिल्ली के युवा खिलाड़ी ऋषभ पंत में कड़ा मुकाबले में चयनकर्ताओं ने अनुभवी दिनेश कार्तिक पर भरोसा जताया. आईपीएल में शानदार में फॉर्म में आ चुके केएल राहुल ने भी टीम में जगह बना ली. वर्ल्ड कप मिशन में उतर रही भारतीय टीम इस बार तीसरा वर्ल्ड कप खिताब जीतने के लिए जोर लगाएगी. इससे पहले टीम इंडिया ने कपिल देव की कप्तानी में 1983 और फिर महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में 2011 में यह खिताब अपने नाम किया था.
इस बार यह टूर्नामेंट इंग्लैंड में 30 मई से 15 जुलाई तक खेला जाना है. भाग लेने वाली सभी दस टीमें एक दूसरे के खिलाफ एक-एक मैच खेलेंगी और इसमें से टॉप 4 टीमें 9 एवं 11 जुलाई को होने वाले सेमीफाइनल में भिड़ेंगी. सेमीफाइनल और फाईनल के लिए एक- एक दिन रिजर्व भी रखे गये हैं. टूर्नामेंट में सभी मैच इंग्लैंड के ग्यारह शहर लॉर्ड्स, ओवल, एजबेस्टन, ट्रेंट ब्रिज, टॉन्टन, हैडिंग्ले, ओल्ड ट्रैफोर्ड, ब्रिस्टल, साउथैम्पटन , कार्डिफ और चेस्टर-ली-स्ट्रीट में खेले जाने हैं. उद्घाटन मैच 30 मई को द ओवल में इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच होगा तो वहीं 14 जुलाई को फाइनल लॉर्ड्स में खेला जायेगा.
भारतीय टीम अपना पहला मैच 5 जून को दक्षिण अफ्रीका से तो 9 जून को ऑस्ट्रेलिया, 13 जून न्यूजीलैंड, 16 जून पाकिस्तान, 22 जून अफगानिस्तान, 27 जून वेस्टइंडीज, 30 जून इंग्लैंड, 2 जुलाई बांग्लादेश और 6 जुलाई को श्रीलंका के खिलाफ खेलेगी. टूर्नामेंट में कुल सात मैच दिन और रात के होंगे. 1975 से कुल 11 वर्ल्ड कप खेले गये हैं. जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने पांच बार, भारत ने दो बार, वेस्टइंडीज ने दो तथा एक-एक बार श्रीलंका व पाकिस्तान ने जीत दर्ज की है.


loading…

Loading…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *