ईस्टर संडे के मौके पर तीन चर्च और तीन पांच सितारा होटल में हुए सिलसिलेवार बम धमाकों से पूरा श्रीलंका दहल गया. सुबह 8.45 पर हुए धमाके में कम से कम 160 लोग मारे गए हैं जबकि 350 से अधिक घायल हैं.
सिलसिलेवार बम धमाके राजधानी कोलंबों के कोचचिकड़े स्थित सेंट एंथोनी चर्च, कटाना के कटुवापिटीया चर्च, बट्टीकलाओ चर्च के अलावे राजधानी कोलंबो के पांच सितारा होटल शंगरीला होटल, सिन्नमन ग्रांड और किंग्सबरी में होने की खबर है. इन धमाकों में मरे गये लोगों में कम से कम 9 विदेशी लोग शामिल हैं. विदेशियों की मौत का आंकड़ा अभी और बढ़ सकता है, क्योंकि श्रीलंका एक टूरिस्ट प्लेस है. यहां हर साल लाखों लोग घूमने आते हैं.
श्रीलंकाई मीडिया के अनुसार धमाकों में काफी ज्यादा लोगों की मौत हुयी है और काफी लोग घायल हैं. कोलंबो नेशनल हॉस्पिटल के प्रवक्ता डॉक्टर समिंदि समराकून ने बताया कि 300 से ज्यादा लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. कोलंबो के एक सुरक्षा अधिकारी के अनुसार उन्हें शक है कि सुसाइड बॉम्बर ने हमलों को अंजाम दिया है.
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने श्रीलंका में हुए धमाकों पर दुख जताते हुए कहा कि “सभ्य समाज में इस तरह की हिंसा की कोई जगह नहीं, ऐसी घड़ी में भारत श्रीलंका के साथ खड़ा है”.
ईस्टर के मौके पर कोलंबो में हुए सीरियल बम ब्लास्ट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुख जताते हुए कहा कि- ”मैं इस घटना की कड़ी निंदा करता हूं. समाज में इस तरह की बर्बरता के लिए कोई जगह नहीं है. भारत के लोग दुख की इस घड़ी में पीड़ितों से साथ हैं. पीड़ित परिवारों के लिए मेरी शोक संवेदनाएं हमेशा उनके साथ है मैं प्रार्थना करता हूं कि घायल व्यक्ति जल्द से जल्द ठीक हो जाएं.”
उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने ट्वीट कर दुख जताते हुए कहा कि- ”श्रीलंका में बम दुर्घटना की खबर दुखद और स्तब्ध कर देने वाली है. आतंकवाद कभी भी सीमा देखकर प्रवेश नहीं करते हैं.”
विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने बम धमाकों के तुरंत बाद ट्विट किया- ‘मैं कोलंबो स्थित भारतीय उच्चायुक्त के लगातार संपर्क में हूँ. परिस्थिति पर हम लगातार नजर बनाए हुए हैं. शुरुआती रिपोर्ट के अनुसार ईस्टर के मौके पर चर्च जाने वाले लोगों को इन धमाकों में निशाना बनाया गया है. बहुत दुखद हम श्रीलंका के साथ खड़े हैं.”
धमाकों के बाद श्री लंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना ने धमाकों पर शोक जताया और लोगों से शांति की अपील की. श्रीलंका के पीएम विक्रमसिंघे ने देश में हुए धमाकों की निंदा की. सोमवार और मंगलवार को श्रीलंका के सभी स्कूल बंद रहेंगे.


loading…

Loading…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *