वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को मोदी सरकार 2.0 का पहला बजट पेश किया. आपको बता दें कि इस बजट में सरकार ने छोटे दुकानदारों के लिए पेंशन योजना का ऐलान किया है. इस स्कीम के तहत देश के 3 करोड़ छोटे दुकानदारों को पेंशन मिलेगी. हालांकि पेंशन योजना का लाभ उन दुकानदारों को ही मिलेगा, जिनका सालाना टर्नओवर 1.5 करोड़ रुपये है. जानिए कैसे करा सकेंगे व्यापारी पेंशन के लिए रजिस्ट्रेशन..
यह भी पढ़ें : PPRC ने किया दावा, मोदी सरकार ने हर साल दीं 1.5 करोड़ नौकरियां; जानिए- कैसे
इस पेंशन योजना के तहत खुदरा कारोबारी, दुकानदारों तथा स्वरोजगार करने वाले लोगों को 60 साल की उम्र होने के बाद न्यूनतम 3,000 रुपये मासिक पेंशन मिल सकती है. पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में चुनाव घोषणापत्र के इस वादे को पूरा करने का फैसला लिया गया.
18 से 40 वर्ष के बीच आयु वर्ग वालों को इस योजना का लाभ मिलेगा. पेंशन योजना में शामिल होने वाले लोग देशभर में फैले 3.25 लाख साझा सेवा केंद्रों पर पंजीकरण करा सकते हैं. योजना का फायदा लेने के लिए बहुत आसान नियम बनाया गाय है. इसके लिए आधार कार्ड और बैंक अकाउंट की जरूरत होगी. बजट भाषण में निर्मला सीतारमण ने कहा कि हमारी सरकार के कार्यकाल में MSME के लिए 350 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया. साथ ही छोटे व्यापारियों के लिए 59 मिनट में लोन की व्यवस्था शुरू की.
अन्य खबरों के लिए हमे Facebook  पर फॉलो करें 




loading…

Loading…



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *