PNB महाघोटाले में ED की कारवाई, 5100 करोड़ की संपत्ति जब्त

 63 


पंजाब नेशनल बैंक में महाघोटाला उजागर होने के बाद प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने गुरुवार को नीरव मोदी और गीतांजलि जेम्स के जयपुर, सूरत, दिल्ली समेत कुल 17 स्थानों पर ताबड़तोड़ छापेमारी कर उसके दफ्तरों, शोरूम और वर्कशाप से करीब 5,100 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की.
जब्त की गई संपत्ति में सोना, हीरा और कीमती पत्थर शामिल हैं. CBI और PNB की ओर से शिकायत मिलने के बाद ED ने छापेमारी के अलावा विदेश मंत्रालय को खत लिखकर नीरव मोदी और सम्बन्धित लोगों के पासपोर्ट रद्द करने की मांग की है.
ED ने बांद्रा कुर्ला कांप्लेक्स के भारत डायमंड बॉर्स में फायरस्टार डायमंड प्राइवेट लिमिटेड के मुख्यायल, कुर्ला पश्चिम स्थित कोहिनूर सिटी में नीरव मोदी के निजी दफ्तर, उनके शोरूम, दक्षिण मुंबई में फोर्ट स्थित इट्स हाउस में बुटिक और लोअर परेल में पेनिंसुला बिजनेस पार्क स्थित वर्कशाप में छापेमारी की. ED ने गुजरात के सूरत में सचिन टाउन स्थित सूरत एसईजेड में छह हीरे की शिल्पशालाओं, हीरे के जेवरात के एक बड़े केंद्र रिंग रोड स्थित वेल्जियम टावर के एक दफ्तर तथा नई दिल्ली के चाणक्यपुरी और डिफेंस कॉलोनी में मोदी की दो हीरों की दुकानों पर भी छापे मारे.
PNB में 11,360 करोड़ रुपये PNB में 11 हजार करोड़ से अधिक का घोटाला उजागर होने के दुसरे ही दिन ED द्वारा बड़े स्तर कार्रवाई शुरू की गई. PNB घपले में धनशोधन के मामले भी शामिल हैं. सीबीआई ने पिछले सप्ताह मोदी और उनकी पत्नी एमी और भाई निशाल व मामा मेहुल चोकसी के खिलाफ मामला दर्ज किया था. इससे पहले 2011 के मामले में PNB ने 29 जनवरी को ही 280 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी को लेकर इन चारों के खिलाफ शिकायत की थी. नीरव मोदी का कारोबार भारत के अलावा यूरोप, अमेरिका, मध्यपूर्व व सुदूर पूर्व में भी है. बैंकों को चूना लगाने के ये मामले तब उजागर हो रहे हैं जब बैंकों के डूबे हुए कर्ज को लेकर भारतीय बैंकिंग प्रणाली सवालों के दौर से गुजर रही है.
बताया जाता है कि नीरव मोदी ने बैंक को चिट्ठी लिखकर कहा है कि उनकी कंपनी फायरस्टार डायमंड की कुल कीमत 6,435 करोड़ है और वह उससे बैंक का पैसा 6 महीनों में चुका देंगे. घोटाले में गीतांजलि जेम्‍स के प्रमुख मेहुल चोकसी के नाम भी आए हैं।
PNB के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक सुनील मेहता ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि बैंक ने पिछले 123 सालों में काफी उतार-चढ़ाव देखे हैं. गड़बड़ी करने के वालों के खिलाफ पूरी क्षमता से कार्रवाई कर उन्हें सजा दिलवाई जाएगी.
उधर CBI तक शिकायत पहुंचने से पहले ही नीरव मोदी अपने परिवार के साथ देश छोड़कर भाग चुका है. एक जनवरी 2018 को नीरव मोदी और उसके भाई निश्चल मोदी (बेल्जियम नागरिक) ने देश छोड़ा. चार जनवरी को मेहुल चोकसी (नीरव के चाचा) और 6 जनवरी 2018 को नीरव मोदी की पत्नी अमी (अमेरिकी नागरिक) ने देश छोड़ा. 29 जनवरी 2018 को PNB ने CBI में शिकायत दर्ज कराई थी और 31 जनवरी को CBI ने केस दर्ज करते हुए उसी दिन सभी आरोपियों के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी किया.


कांग्रेस पर निशाना साधते हुए रविशंकर प्रसाद बोले कि किसी को बख्शा नहीं जाएगा
PNB फर्जीवाड़ा मामले पर केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कांग्रेस पार्टी पर जमकर निशाना साधते हुए कहा कि यह सब कांग्रेस के शासन काल 2011 में शुरू हुआ था और उनकी सरकार के वक्त में जैसे ही यह मामला सामने आया कार्रवाई की गई. नीरव मोदी की 1300 करोड़ रुपये की संपत्ति सीज कर ली गई है, आगे भी जांच में किसी भी दोषी को बख्शा नहीं जाएगा. जिनके घर ऐसे शीशे के हों जिसके टुकड़े-टुकड़े हो चुके हैं, वे पत्थर फेंकना बंद कर दें.
इसके पूर्व कांग्रेसी नेता रणदीप सुरजेवाला ने नीरव मोदी को छोटा मोदी कहकर BJP पर निशाना साधा था, जिसे शर्मनाक बताते हुए प्रसाद ने कहा कि कांग्रेस त्रिपुरा में हारने वाली है और इसका गुस्सा वह ऐसे बयान देकर निकाल रही है. देश में करोड़ों लोगों का सरनेम मोदी है तो क्या सबको नरेंद्र मोदी से जोड़ा जाएगा? क्या कांग्रेस राजनीतिक शालीनता की सारी हदें लांघ देना चाहती है? दावोस की जिस तस्वीर में PM और नीरव मोदी एकसाथ दिख रहे हैं उसपर प्रसाद ने सफाई देते हुए कहा कि नीरव मोदी भारतीय डेलिगेशन का हिस्सा नहीं थे और वे स्वयं दावोस पहुंचे थे, जहां PM और नीरव मोदी के बीच कोई बातचीत या मुलाकात नहीं हुई थी. कांग्रेस फोटो पर राजनीति करना बंद करे वर्ना BJP के पास कांग्रेस के कई नेताओं की कई ‘अतरंग’ तस्वीरें हैं पर BJP इस स्तर तक गिरना नहीं चाहती. 2011-2013 के बीच मेहुल चौकसी की प्रॉपर्टी दोगुनी हो गई थी, उस वक्त चौकसी पर किसका आशीर्वाद था?
प्रसाद ने कहा कि कांग्रेस के ही एक नेता (शहजाद पूनावाला) ट्वीट कर बताया है कि 2013 में इम्पीरियल होटल के एक कार्यक्रम में राहुल गांधी और नीरव मोदी दोनों साथ मौजूद थे. प्रसाद ने विजय माल्या का जिक्र करते हुए कहा कि माल्या ने कांग्रेस सरकार के वक्त PM के निर्देश पर एक अधिकारी द्वारा किंगफिशर मामले में संबंधित विभागों से बातचीत करने के लिए पूर्व PM मनमोहन सिंह को धन्यवाद पत्र लिखा था. हर्षद मेहता, सत्यम, कोयला, 2जी, आर्दश कॉमनवेल्थ आदि घोटालों इनसब में यही निकलकर आया कि कांग्रेस ने ईमानदारी से जांच ही नहीं होने दी थी.
प्रियंका चोपड़ा ने भी किया केस
नीरव मोदी की कंपनी की ब्रैंड ऐंबैसडर रहीं बॉलिवुड ऐक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा ने भी इसी बीच धोखाधड़ी का मुकदमा किया है. चोपड़ा ने उन पर पैसे नहीं देने का आरोप लगाते हुए मुकदमा दर्ज किया है. प्रियंका की मां मधु चोपड़ा ने कहा कि प्रियंका के साथ ठगी की गई है, इस घटना से दूसरे लोगों की तरह हम भी हैरान हैं. नीरव की डायमंड कंपनी के ब्रैंड ऐंबैसडर के तौर पर प्रियंका के होर्डिंग पूरे मुंबई में लगे थे.

हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए Pileekhabar के Facebook पेज को लाइक करें


loading...


Loading...