PNB घोटाला; CBI ने RBI के पूर्व डिप्टी गवर्नर से की पूछताछ, 3 बैंक CEO का बोनस रुका

 85 


PNB घोटाले के मामले में CBI ने RBI के एक पूर्व डिप्टी गवर्नर हारुन राशिद खान से पूछताछ की है. खान 2011 से 2016 तक इस पद पर थे. इसके पूर्व 2007 और 2008 में खान बैंक ऑफ महाराष्ट्र तथा पंजाब एवं सिंध बैंक के डायरेक्टर भी रह चुके हैं. उधर RBI ने तीन प्रमुख प्राइवेट बैंकों के CEO के बोनस भुगतान पर रोक लगा दिया है.
UPA सरकार द्वारा सोना आयात नीति में ढील दिए जाने के सिलसिले में CBI ने RBI के पूर्व डिप्टी गवर्नर एच. आर. खान से पूछताछ की. तत्कालीन वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने आम चुनाव की मतगणना के मात्र तीन दिन पहले 13 मई 2014 को 20:80 सोना आयात योजना की मंजूरी दी थी.
इसके पूर्व CBI ने RBI के तीन मुख्य महाप्रबंधकों और एक महाप्रबंधक से भी पूछताछ की थी. CBI ने बैंक ऑफ इंडिया, एक्सिस बैंक और इलाहाबाद बैंक के उच्च पदस्थ अधिकारियों से भी पूछताछ की है. PNB ने 14 फरवरी को इस फर्जीवाड़े की जानकारी CBI को दी थी. बैंक कर्मचारियों और अधिकारियों ने फर्जी दस्‍तावेज पर नीरव मोदी के पक्ष में हजारों करोड़ रुपये की लोन गारंटी जारी की थी.


उधर RBI ने तीन प्रमुख प्राइवेट बैंकों के CEO को दिए जाने वाले करीब 6 करोड़ रुपये बोनस भुगतान पर रोक लगा दी है. यह रकम आईसीआईसीआई की CEO चंदा कोचर, एक्सिस बैंक की शिखा शर्मा और एचडीएफसी बैंक के आदित्य पुरी को 31 मार्च, 2017 को खत्म वित्त वर्ष के लिए दिया जाना था. इसमें कोचर को 2.2 करोड़ रुपये, शिखा शर्मा को 1.35 करोड़ रुपये और आदित्य पुरी को 2.9 करोड़ रुपये का भुगतान किया जाना है.
बोनस को आमतौर पर वित्तीय वर्ष खत्म होने से पहले ही जारी कर दिया जाता है. आर्थिक विशेषज्ञों के अनुसार यह पहला मामला है जब रिजर्व बैंक ने बैंकों के CEO को बोनस भुगतान पर रोक लगाया है, हाँलाकि इसके पहले कभी भी बैंकिंग जगत में इतने घपले-घोटाले भी नहीं पकड़े गये हैं.
RBI ऑडिट के अनुसार मार्च 2017 में समाप्त वित्त वर्ष में एक्सिस बैंक ने 5600 करोड़ रुपये के डूबे कर्जों की जानकारी छुपाई थी. जबकि आईसीआईसीआई बैंक ने कहा कि उसे डूबते ऋणों के बारे में जानकारी देने की जरूरत ही नहीं है. वहीं एचडीएफसी की भी वित्तीय रिपोर्ट में कई अनियमितताएं पाई गयीं.
इसी बीच वीडियोकॉन को लोन देने के मामले में ग्रुप प्रमुख वेणुगोपाल धूत आईसीआईसीआई बैंक की CEO और MD चंदा कोचर तथा उनके पति दीपक कोचर के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी कर दिया गया है.

हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए Pileekhabar के Facebook पेज को लाइक करें

loading...


Loading...



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *