PM ने डॉ.एपीजे अब्दुल कलाम स्मारक का उद्घाटन किया

 111 


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को तमिलनाडु के रामेश्वरम में भारत के मिसाइल मैन पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम स्मारक का उद्घाटन पुण्यतिथि पर किया. मिसाइल मैन का निधन 27 जुलाई 2015 को हुआ था. इस स्मारक का निर्माण रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने किया है.
मोदी ने स्मारक में कलाम की एक मूर्ति का अनावरण किया और फूल चढ़ाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी और पूर्व राष्ट्रपति के परिवार के सदस्यों से भी बातचीत की. प्रधानमंत्री ने स्मारक पर राष्ट्रीय ध्वज भी फहराया तथा ‘कलाम संदेश वाहिनी’ प्रदर्शनी बस को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जो देश के विभिन्न राज्यों की यात्रा करते हुए 15 अक्टूबर को पूर्व राष्ट्रपति कलाम की जयंती पर राष्ट्रपति भवन पहुंचेगी.


कलाम के भतीजे सलीम ने कहा कि यह स्मारक कलाम को श्रद्धांजलि अर्पित करने के साथ ही भारत की विविधता और विभिन्न संस्कृतियों को प्रतिबिंबित करेगा. स्मारक रॉकेट्स और मिसाइलों की प्रतिकृतियां को प्रदर्शित करेगा और ये स्मारक इंडिया गेट की तरह भव्य लगेगा. साथ ही उन्होंने कहा कि कलाम ने इसरो में काम किया, जहां उन्होंने SLV 3 को विकसित करने में मदद की थी और वह भी प्रदर्शनी में है.

हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए Pileekhabar के Facebook पेज को लाइक करें

loading…


Loading…



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *