NSA डोभाल जाएंगे बीजिंग, सीमा विवाद पर चीन से बात करने

 74 

CHINA के साथ जारी सैन्य गतिरोध के बीच राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार AJIT DOVAL ब्रिक्स देशों की बैठक में हिस्सा लेने बीजिंग जाएंगे। गुरुवार को PRESS CONFERENCE में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने इस मसले पर जानकारी दी।
उन्होंने कहा कि चीन के साथ बातचीत के लिए डिप्लोमेटिक चैनल खुले हुए हैं। इस मामले में भारत के रुख में निरंतरता है। हम लगातार बातचीत पर जोर दे रहे हैं। हालांकि इस मसले पर संवेदनशील जानकारियां शेयर नहीं की जा सकती। बागले ने कहा कि भारत चीन के साथ सैन्य गतिरोध पर दुनिया भर के नेताओं के साथ बातचीत कर रहा है। भारत की कोशिश चीन के साथ सीमा विवाद से जुड़े हर मसले का शांतिपूर्ण हल तलाशना है।
भारत और चीन के बीच किसी भी तरह के मतभेद को विवाद का विषय नहीं बनाना चाहिए। बागले ने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ब्रिक्स देशों के सम्मेलन में हिस्सा लेने तय कार्यक्रम के मुताबिक ही जाएंगे। गोपाल बागले ने कहा कि भूटान के साथ हमारा सांस्कृतिक रिश्ता है, उस मुद्दे पर हमें चीन से कोई खतरा नहीं है। चीन के साथ विवाद को सुलझाने के लिए डिप्लोमेटिक तरीके से बात होगी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि एनएसए अजीत डोभाल अगले माह ब्रिक्स की बैठक में हिस्सा लेने बीजिंग जाएंगे।

यह भी पढ़ें : खतरनाक हथियारों के मामले में भारत ने दुनिया के सभी देशों को पीछे छोड़ा

उन्होंने कहा कि INDIA शांतिपूर्वक डोकलाम मुद्दे को सुलझाना चाहता है। क्रॉस बॉर्डर के मुद्दे पर हमने PAKISTAN को अंतरराष्ट्रीय मंच पर बेनकाब किया है। बागले ने कहा- हमने PAKISTAN से कहा है कि उसकी सेना की ओर से हमारे नागरिकों को निशाना बनाया जा रहा है, इसी महीने हमारे 4 जवान भी शहीद हुए हैं।

यह भी पढ़ें : नाग से मौत की लड़ाई लड़ा कुत्ता, वफादारी से बचा ली 7 जवानों की जिंदगियां

यह भी पढ़ें : राजस्थान में शादी का अनोखा कार्ड, छपवाए मोदी मिशन के नारे

हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए Pileekhabar के Facebook पेज को लाइक करें

loading…


Loading…



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *