साधना द्वारा आत्मबल जागृत कर पत्रकार नए भारत के निर्माण में योगदान दें : चेतन राजहंस

 307 


कोरोना महामारी की पार्श्‍वभूमि पर समाज में निर्माण हुई तनाव की स्थिति में पत्रकारों को भी आर्थिक समस्या, मानसिक तनाव का सामना करना पड रहा है, क्योंकि समाज और राष्ट्र की दृष्टि से पत्रकारों का दायित्व महत्त्वपूर्ण माना जाता है. उधर ईश्‍वर के स्मरण से आत्मिक बल जागृत होता है और मन सकारात्मक होकर तनाव मुक्त होता है. लोकतंत्र के चौथे स्तंभ से साधना द्वारा आत्मबल जागृत कर नए भारत के निर्माण के लिए योगदान देने का आहवाह सनातन संस्था के राष्ट्रीय प्रवक्ता चेतन राजहंस ने किया.
सनातन संस्था और हिन्दू जनजागृति समिति की ओर से 25 जुलाई को वर्तमानकालीन स्थिति में पत्रकारों में बढता तनाव और उपाययोजना’ विषय पर पत्रकारों के लिए आयोजित’ऑनलाईन पत्रकार संवाद’ में बोलते हुए उन्होंने यह आह्वान किया. कार्यक्रम में नई दिल्ली, हरियाणा, झारखंड, बिहार, उत्तरप्रदेश, ओडिशा, मध्यप्रदेश, राजस्थान, बंगाल और छत्तीसगढ के 54 संपादक पत्रकार सम्मिलित हुए.
चेतन राजहंस बोले कि अनुकूल परिस्थिति को मन तुरंत ही स्वीकारता है; परंतु प्रतिकूल परिस्थिति तुरंत नहीं स्वीकारता है. परिस्थिति तनावयुक्त नहीं होती, अपितु व्यक्ति अपने गुण-दोषों के अनुसार उस प्रसंग की ओर किस दृष्टि से देखता है, इससे तनाव की परिस्थिति निर्मित होती है. स्वयंसूचना का उपयोग कर, तनाव की इस परिस्थिति से बाहर आया जा सकता है. तनाव से बाहर आने के लिए प्रथम अपने में स्वभावदोष कौन-से हैं, यह समझना आवश्यक है. स्वभावदोषों के कारण शारीरिक और मानसिक रोग होते हैं. चिंता करने का स्वभाव होगा, तो रक्तदाब, पित्त, निद्रानाश जैसे शारीरिक विकार और निराशा, व्यसन जैसे मानसिक विकार हो ही जाते हैं. स्वयंसूचना देकर हम इस तनाव से बाहर आ सकते हैं. स्वयंसूचना सहित आध्यात्मिक उपाय करने से हम पर ईश्‍वर की कृपा होती है. संकटकाल में ईश्‍वर की कृपा काफी महत्त्वपूर्ण है. ईश्‍वर के स्मरण से सकारात्मक ऊर्जा का निर्माण होता है और हम संकट से बाहर आ सकते हैं.
इस अवसर पर हिन्दू जनजागृति समिति के मध्यप्रदेश एवं राजस्थान राज्य के प्रवक्ता आनंद जाखोटिया ने कार्यक्रम की प्रस्तावना प्रस्तुत करते हुए सूत्रसंचालन किया. हिन्दू जनजागृति समिति के उत्तरप्रदेश और बिहार राज्य समन्वयक विश्‍वनाथ कुलकर्णी की उपस्थिति में हिन्दू जनजागृति समिति के पूर्वोत्तर भारत के समन्वयक शंभू गवारे और सनातन संस्था के राष्ट्रीय प्रवक्ता चेतन राजहंस ने पत्रकारों द्वारा पूछे गए विविध प्रश्‍नों के उत्तर देकर उनका शंका समाधान भी किया.



loading…


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *