महाराष्ट्र NDA में हुए टूट के दूरगामी परिणाम क्या होंगे, हाँलाकि यह भविष्य के गर्भ में है पर झारखंड विधानसभा चुनाव पर इसका असर स्पष्ट देखने को तब मिला जब सोमवार को NDA के एक सहयोगी दल आजसू ने अपने 12 प्रत्‍याशियों की सूची जारी कर दी. इसमें एक तिहाई प्रत्याशी भाजपा के घोषित उम्‍मीदवारों से ही टकरायेंगे. उधर झारखंड मुक्ति मोरचा 43, कांग्रेस 31 और राजद ने कुल 7 सीटों पर चुनाव लड़ना तय हुआ है.
भाजपा ने एक दिन पहले ही अपने 52 प्रत्‍याशियों की प्रथम सूची जारी की थी और आज आजसू के 12 प्रत्‍याशियों की सूची जारी होते ही स्पष्ट हो गया कि चक्रधरपुर, सिंदरी, सिमरिया और मांडू में दोनों दल एक दुसरे से टकराएंगे. NDA में अभी तक सीटों के बंटवारे कि आधिकारिक घोषणा भी नहीं हुई है.
आज ही झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने 19 प्रत्‍याशियों की अपनी दूसरी सूची जारी की. इसके पूर्व रविवार को कांग्रेस ने प्रथम चरण के लिए अपने पांच उम्‍मीदवारों के नामों की घोषणा की थी. सोमवार को दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी हो गयी है, जबकि प्रथम चरण के लिए 13 नवंबर तक नामांकन होगा. बताया जाता है कि राजद सिर्फ सात सीट मिलने से नाराज़ है.
कांग्रेस ने आज घोषित अपनी सूची में पाकुड़ से आलमगीर आलम, जामताड़ा- डॉ इरफान अंसारी, जरमुंडी- बादल पत्रलेख, महगामा- दीपिका पाण्‍डेय सिंह, बरही- उमेश शंकर अकेला, बड़कागांव- अंबा प्रसाद साहू, हजारीबाग- डॉ आर सी प्रसाद मेहता, जमुआ- डॉ मंजू कुमारी, बेरमो- राजेंद्र प्रसाद सिंह, बोकारो- संजय सिंह, धनबाद- मन्‍नान मल्लिक, झरिया- पूर्णिमा नीरज सिंह, बाघमारा- जलेश्‍वर महतो, जमशेदपुर (प.)- बन्‍ना गुप्‍ता, खिजरी- राजेश कच्‍छप, हटिया- अजयनाथ शाहदेव, कांके- राजीव कुमार, सिमडेगा- भूषण बाड़ा तथा कोलेबिरा से नमन विक्‍सल कोंगाड़ी को अपना प्रत्याशी बनाया है.
NDA के घटक दल आजसू द्वारा 12 प्रत्‍याशियों की सूची जारी करते ही स्पष्ट हो गया है कि चक्रधरपुर में भाजपा के प्रदेश अध्‍यक्ष लक्ष्‍मण गिलुआ आजसू के रामलाल मुंडा, सिंदरी में भाजपा के इंद्रजीत महतो आजसू के सदानंद महतो, सिमरिया में भाजपा के किशुन कुमार दास आजसू के मनोज चंद्रा तथा मांडू में भाजपा के जेपी पटेल का सामना आजसू के निर्मल महतो से होगा.
आजसू के प्रवक्ता डॉ देवशरण भगत के अनुसार सिल्ली से सुदेश कुमार महतो, रामगढ़- सुनीता चौधरी, लोहरदगा- नीरू शांति भगत, बड़कागांव- रोशनलाल चौधरी, जुगसलाई- रामचंद्र सहिस, चक्रधरपुर- रामलाल मुंडा, हुसैनाबाद- शिवपूजन कुशवाहा, गोमिया- लंबोदर महतो, चंदनकियारी- उमाकांत रजक, सिमरिया- मनोज चंद्रा, सिंदरी- सदानंद महतो तथा मांडू से निर्मल महतो पार्टी प्रत्याशी होंगे.


loading…

Loading…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *