देशभर के IIT संस्थानों में प्रवेश के लिए होने वाली प्रारंभिक परीक्षा JEE Main (ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन) का परिणाम घोषित कर दिया गया. इसबार नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने परीक्षा ली थी जिसने संभावित तिथि से दो सप्ताह पहले ही परीक्षाफल घोषित कर दिया. परीक्षा में करीब 8.75 लाख विद्यार्थी शामिल हुए थे, इनमें 15 विद्यार्थियों को सौ परसेंटाइल मिले. प्रश्नपत्र दो का परिणाम जल्द जारी होगा. सभी राज्यों के अलग-अलग टॉपरों के नाम भी बताए गये, बिहार में अभिषेक कुमार (99.97) टॉपर हुए. UP में कानपुर के नमन गुप्ता और गोरखपुर के हिमांशु गौरव सिंह 100 परसेंटाइल प्राप्त कर टॉप पर रहे.
परिणाम के अनुसार 15 विद्यार्थियों के 100 परसेंटाइल आए हैं. इनमें सबसे ज्यादा चार तेलंगाना से, तीन महाराष्ट्र से, दो उत्तर प्रदेश से और एक-एक मध्य प्रदेश, पंजाब, राजस्थान, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश से हैं. JEE मेन्स 2019 उत्तीर्ण कर 70 पर्सेन्टाइल हासिल करने वाले अभ्यर्थी JEE एडवांस के लिए अहर्ता प्राप्त करंगे, जिसकी परीक्षा 29 मई 2019 को JEE रुड़की कराएगी.
केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने सफल विद्यार्थियों को बधाई देते हुए कहा कि अप्रैल 2019 में जब सेकेंड JEE का आयोजन होगा, तब विद्यार्थियों के रैंकवाइज अंक घोषित किए जाएंगे और पहली बार विद्यार्थियों को अपने अंक में सुधार करने का एक और मौका मिलेगा. समय से पहले परिणाम घोषित करने के लिए NTA को बधाई देते हुए जावड़ेकर ने कहा कि NTA द्वारा ली गई परीक्षा पहले से कहीं ज्यादा वैज्ञानिक और सटीक है.
इसबार 8 जनवरी से 12 जनवरी के बीच NTA ने देश और विदेश में 467 परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा ली थी और समय से बारह दिन पहले ही परीक्षा परिणाम घोषित कर एक रिकॉर्ड बनाया. परीक्षा के लिए 566 ऑब्जर्वर, 254 सिटी को-ऑर्डिनेटर और 25 स्टेट को-ऑर्डिनेटर बनाए गए थे.



loading…

Loading…






Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *