भारतीय रेलवे ने टूर पैकेज के तहत यात्रा करने वाले यात्रियों को वैट में 10 फीसदी कटौती करने का ऐलान किया है. पायलट प्रोजेक्ट के तहत रेलवे इस योजना को IRCTC के तहत उपलब्ध कराएगा. पायलट प्रोजेक्ट को मिलने वाले रिस्पांस के बाद चरणबद्ध तरीके से इसको पूरी तरह से शुरू किया जाएगा.
IRCTC प्रत्येक बर्थ के लिए किराए के अलावा 15 फीसदी सेवा शुल्क का भुगतान करेगा, अभी वह 25 फीसदी भुगतान कर रहा है. हालांकि इस टूर पैकेज में बच्चों व वरिष्ठ नागरिकों को अलग से विशेष छूट नहीं मिलेगी. फिलहाल IRCTC हर महीने करीब 12 लाख टिकटों की बुकिंग करता है. इनके लिए थर्ड पार्टी यानी की बैंक, यूपीआई, मोबाइल वॉलेट और डेबिट-क्रेडिट कार्ड पेमेंट गेटवे की मदद से भुगतान किया जाता है.


IRCTC ने टिकटों के लिए किए जाने वाले पेमेंट के लिए ‘आईपे’ के नाम से पेमेंट गेटवे भी शुरू किया है. बताया जा रहा है कि एक-दो महीनों में रेलवे इस पेमेंट गेटवे को अपनी वैबसाइट और एप्प पर शुरू कर देगी. पायलेट टेस्टिंग के बाद चरणबद्ध तरीके से इसको पूरी तरह से शुरू किया जाएगा. ऐसा होने से IRCTC के जरिए टिकटों की बुकिंग और आसान हो जाएगी. क्योंकि बैंक और मोबाइल वॉलेट कंपनियां के ट्रांजैक्शन फीस लगने बंद हो जायेंगे.

हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए Pileekhabar के Facebook पेज को लाइक करें

loading...


Loading...



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *