रेल यात्रियों के लिए IRCTC एक नई शानदार सुविधा लेकर आया है। अब रेल टिकट का ई- भुगतान करने पर यात्रियों को कैशबैक मिलेगा। IRCTC पर एमवीजा के जरिए भुगतान करने पर ग्राहकों को टिकट बुक करने पर कैशबैक मिलेगा। नई व्यवस्था के तहत यात्री टिकट की कीमत का भुगतान अब एमवीजा (mVisa) ऐप्लिकेशन से कर पायेंगे।
एमवीजा एक प्रकार का ई वॉलेट है जिसमें आप पहले से पैसा रख सकते हैं और टिकट बुक करने के दौरान इस एप की मदद से भुगतान कर सकते हैं। IRCTC का लाभ लेने के लिए अपने स्मार्टफोन में एमवीजा एप डाउनलोड करना होगा। इसके बाद एमवीजा एप को डेबिट, क्रेडिट अकाउंट से जोड़ एमवीजा अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करना होगा। इसके बाद IRCTC की वेबसाइट पर अपने mVisa QR कोड को स्कैन स्कैन करना होगा।

इस एमवीजा एप से पेमेंट करने पर IRCTC यात्रियों को कैशबैक ऑफर भी देगा। IRCTC ने 4 सितंबर तक एक प्रमोशनल ऑफर की पेशकश की है जिसके तहत यह कैशबैक दिया जा रहा है। इन रेल टिकटों पर 50 रुपए का कैशबैक दिया जाएगा।

रेलवे जल्द ही एक्सप्रेस ट्रेनों के लिए ‘अभी खरीदें और बाद में भुगतान करें’ सेवा भी शुरू करने जा रही है। अधिकारियों के मुताबिक, जल्द ही यात्री IRCTC की वेबसाइट से टिकट खरीदने और उसके भुगतान बाद में करने में सक्षम होंगे।
‘अभी खरीदें और बाद में भुगतान करें’ सेवा के माध्यम से यात्री यात्रा के पांच दिन पहले टिकट बुक कर सकते हैं, जिस पर उन्हें 3.5 प्रतिशत सेवा शुल्क चुकाना होगा, जिसका भुगतान अगले 14 दिनों में किया जा सकता है। यह विकल्प केवल ई-टिकटों पर ही उपलब्ध होगा।

ताज़ा अपडेट पाने के लिए हमारे पेज को लाइक करें


loading…

Loading…



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *