आईपीएल नीलामी में सबसे महंगे खिलाड़ी के रूप में मिस्ट्री गेंदबाज वरुण चक्रवर्ती को पंजाब किंग्स इलेवन ने 8.4 करोड़ रुपए में खरीदा, वहीं जयदेव उनादकट को भी राजस्थान ने 8.4 करोड़ में खरीदा है.
किंग्स इलेवन पंजाब द्वारा 8.40 करोड़ रुपये (बेसप्राइज से 40 गुना अधिक) में खरीदे जाने के बाद अपनी गेंदबाजी में सात वैरिएशन रखने वाले तमिलनाडु के अनजान एवं रहस्यमयी स्पिनर वरूण चक्रवर्ती ने कहा कि उनके दिमाग में एक ही बात थी कि 20 लाख रूपये में कोई उन्हें खरीद ही ले.
चेन्नई के इस खिलाड़ी ने तमिलनाडु प्रीमियर लीग और विजय हजारे ट्राफी में शानदार प्रदर्शन से सभी का ध्यान अपनी ओर खींचा. इतनी बड़ी राशि मिलने के बाद आर्किटेक्ट से क्रिकेटर बने चक्रवर्ती ने कहा कि ‘‘मैं सातवें आसमान पर हूँ, कभी यह सोचा भी नहीं था. मेरे लिये यह बड़ा मौका है. मैं शब्दों में अपनी खुशी बयान नहीं कर सकता. मैने आर अश्विन जैसे खिलाड़ियों से बहुत कुछ सीखा है जो किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान हैं. मैं अंतर्राष्ट्रीय सितारों से काफी कुछ सीख बेहतर क्रिकेटर बन सकता हूँ.”
शुरूआत में मध्यम तेज गेंदबाज रहे चक्रवर्ती चोट के कारण बाद में स्पिनर बने, जो उनके लिये वरदान साबित हुआ. चक्रवर्ती ने कहा कि “मैंने मध्यम तेज गेंदबाजी छोड़कर स्पिन गेंदबाजी शुरू की क्योंकि मुझे लगा कि इससे घुटने पर कम दबाव पड़ेगा. यह फैसला काफी अच्छा भी साबित हुआ. विजय हजारे ट्राफी में 22 विकेट लेने के बाद मेरे प्रदर्शन पर सभी आईपीएल टीमों का ध्यान गया. अब मैं खेल के दिग्गजों के साथ ड्रेसिंग रूम शेयर करने को बेताब हूँ.


अपनी शानदार बल्लेबाजी के कारण फ्रेंचाइजियों की सूची में सबसे ऊपर रहने वाले ऑलराउंडर युवराज सिंह में आईपीएल के 12वें सीजन के लिए होने वाली खिलाड़ियों की पहले दौर की नीलामी में युवराज सिंह में किसी भी टीम ने दिलचस्पी नहीं दिखाई. बाद में मुंबई इंडियंस ने एक करोड़ रुपये की बेस प्राइस में उन्हें खरीदा. पिछले सीजन में युवराज सिंह किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेले थे, लेकिन फ्रेंचाइजी ने उन्हें रिटेन नहीं किया था. जबकि तीन साल पहले 2015 में युवराज सिंह के लिए 16 करोड़ की बोली लगी थी. 2011 में भारत को वर्ल्ड कप चैंपियन बनाने में मुख्य भूमिका निभाने वाले युवराज सिंह का कैरीयर ढलान पर है.
वेस्टइंडीज की टी-20 टीम के कप्तान कार्लोस ब्रेथवेट इस बार कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ खेलते नजर आएंगे, जिसने इस हरफनमौला खिलाड़ी को 75 लाख की बेसप्राइस के स्थान पर पांच करोड़ रूपये दिए हैं. बीते सीजन में पंजाब के खिलाड़ी हरफनमौला अक्षर पटेल आगामी सीजन में दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलेंगे, जिन्हें एक करोड़ बेस प्राइस के स्थान पर पांच करोड़ मिले हैं. चोट से जूझ रहे रिद्धिमान साहा को हैदराबाद ने एक बार फिर 1.2 करोड़ में अपने साथ जोड़ा है.
कश्मीर के युवा खिलाड़ी रसिक सलाम दार को बेस प्राइज 20 लाख रुपये में मुंबई इंडियंस ने खरीदा. आईपीएल में चुने जाने वाले तीसरे कश्मीरी क्रिकेटर बने दक्षिण कश्मीर के कुलगाम जिले के रहने वाले दार ने कहा कि यह बेहद रोमांचक पल है. मैं अपनी भावनाओं पर काबू नहीं रख पा रहा हूँ. मेरा सपना सच हो गया. दायें हाथ के इस तेज गेंदबाज ने इस साल विजय हजारे ट्राफी में लिस्ट ए में पदार्पण किया था. वह परवेज रसूल और मंजूर दार के बाद आईपीएल टीम से जुड़ने वाले तीसरे कश्मीरी क्रिकेटर बन गये हैं.
आईपीएल ऑक्शन में इस साल 1003 खिलाड़ियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था, परन्तु फ्रेंचाइचीजियों ने 350 खिलाड़ियों को सिलेक्ट किया, यानी इस साल 350 खिलाड़ियों पर बोली लगी. इनमें 119 कैप्ड, 229 अनकैप्ड और दो नेशनल प्लेयर्स शामिल थे. 2 करोड़ के बेस प्राइज में 9 खिलाड़ियों को शामिल किया गया था, जिसमें कोई भारतीय खिलाड़ी नहीं था.



loading…

Loading…






Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *