इंडियन प्रीमियर लीग IPL-10 में फिक्सिंग को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है. इस मामले में गिरफ्त में आए महाराष्ट्र के एक अंडर-19 खिलाड़ी ने कबूल किया है कि उसके सट्टेबाजों से रिश्ते रहे हैं और वह मैचों के नतीजे प्रभावित करने के लिए पिचों से छेड़छाड़ करवाता था.
नयन शाह ने पुलिस को बताया कि IPL मैचों के लिए वह बड़े सट्टेबाजों से कॉन्ट्रैक्ट में था और उनसे डेढ़ लाख रुपये लिए थे. नयन के मुताबिक, कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम के स्टाफ रमेश कुमार के साथ उसकी मिली-भगत थी. जो नयन के निदेशानुसार पिच का फोटो भेजता था और पिच पर पानी डालता था. पानी डालने के एवज में उसे 20 हजार रुपये मिलते थे. रमेश पुलिस कस्टडी में है. रमेश ने पूछताछ में बताया कि एक फोटो के लिए उसे 5 हजार रुपए मिलते थे। इसके लिए उसे 40 हजार रुपए मिले थे। पिच के 7 फोटो उसने जयन को भेजे थे। इसके लिए उसे अलग से 35 हजार रुपए मिले थे। जयन 10 साल से ग्रीन पार्क में काम कर रहा है।
कानपुर में हुए IPL मैच के बाद पुलिस ने टीम के होटल से दो बुकीज़ नयन और उसके साथी विकास चौहान को गिरफ्तार किया था. उनके पास से 60 लाख रुपये बरामद हुए थे. जिसके बाद मैच फिक्सिंग के एक बड़े रैकेट का भंडाफोड़ हुआ. इस होटल की 12वीं और 14वीं मंजिल पर टीमें ठहरी थीं, जबकि IPL स्टाफ 17वीं मंजिल पर ठहरा हुआ था.

नयन शाह के मोबाइल में महाराष्ट्र, गुजरात और राजस्थान के 12 बुकीज़ के नाम और नंबर मिले हैं. जांच में पता चला है कि बंटी खंडेलवाल नाम का व्यक्ति इस रैकेट का सरगना है और वह अजमेर से है. इस रैकेट के तार सीमापार से भी जुड़े होने की बात सामने आई है.
जांच के दौरान हनीफ नामक शख्स का नाम भी सामने आया है, जो अफ्रीका से है और माना जा रहा है कि इस समय वह गुजरात में ही है. नयन शाह के मोबाइल से दो खिलाड़ियों की डिटेल मिली है. पुलिस ने उनके नाम सार्वजनिक नहीं किए हैं. फिलहाल आरोपियों से पूछताछ जारी है. IPL-10 में सट्टेबाजी के आरोपियों से पूछताछ में कई नए खुलासे हुए हैं.
कानपुर के SSP के अनुसार नयन कुछ इम्प्लॉईज को अपने साथ जोड़ने के लिए एक साल से ग्रीन पार्क के चक्कर लगा रहा था. रमेश उसके जाल में फंस गया. नयन और विकास 8 मई को कानपुर पहुंचे थे, उसी दिन उन्हें लैंडमार्क होटल में आसानी से रूम मिल गया. जबकि जिस होटल में प्लेयर्स को रुकना होता है, वहां मैच के एक हफ्ते पहले से ही बुकिंग बंद कर दी जाती है. पुलिस ये भी पता लगा रही है कि नयन और विकास को नियमों के खिलाफ उस होटल में रूम कैसे मिला? इस बारे में यूपीसीए, आईपीएल और बीसीसीआई के अफसरों से भी पूछताछ की जाएगी.

loading…



Loading…




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *