आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 के लिए भारतीय टीम का चयन मुम्बई में 15 अप्रैल को किया जाएगा. हालांकि आईसीसी द्वारा विश्व कप के लिए टीमों की घोषणा करने की समय सीमा 23 अप्रैल निर्धारित है. भारतीय चयन समिति के अध्यक्ष एमएसके प्रसाद ने फरवरी की शुरुआत में ही कहा था कि लगभग 20 खिलाड़ियों को शॉर्टलिस्ट किया जा चुका है, जिसमें से अंतिम 15 को चुना जाएगा. कप्तान विराट कोहली उस दिन आईपीएल मैच के लिए मुम्बई में ही होंगे और वो भी बैठक में शामिल हो सकेंगे.
इंग्लैंड की सरजमीं पर आयोजीत होने वाले वर्ल्ड कप में इस बार भारत, दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूज़ीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका, वेस्ट इंडीज, अफगानिस्तान कुल दस टीमें हिस्सा लेंगी. इनके बीच 48 मैच होंगे, वैसे सेमीफाइनल और फाइनल मिलाकर कुल 51 मैच खेले जायेंगे.
संभवतः कप्तान विराट कोहली के नेतृत्व में रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, अजिंक्य रहाणे, महेंद्र सिंह धोनी, अंबाती रायडू, केदार जाधव, सुरेश रैना, युवराज सिंह, मनीष पांडे, कुलदीप यादव, हार्दिक पांड्या, यूज़वेन्द्र चहल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी और जयदेव उनादकट में से कोई 15 टीम इंडिया के सदस्य बनें.
महेंद्र सिंह धोनी अपनी बढ़ती उम्र की वजह से बल्लेबाजी में कुछ खास नहीं कर पा रहे हैं लेकिन विकेटकीपिंग के मामले में धोनी का आज भी कोई जवाब नहीं है और मैदान पर उनकी उपस्थिति टीम के लिए काफी उपयोगी होती है. रैना और युवराज ने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी और रणजी ट्रॉफी में काफी अच्छा प्रदर्शन किया था, भारतीय टीम में अनुभव के आधार पर भी उन्हें शामिल किया जा सकता है.
विश्‍व क्रिकेट के इस महाकुंभ में मेजबान इंग्‍लैंड और भारतीय टीम को खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है. कोहली की कप्‍तानी में वर्तमान टीम इंडिया बेहद संतुलित भी है. जसप्रीत बुमराह व कुलदीप यादव के स्‍ट्राइक बॉलर के रूप में उभरने के बाद बॉलिंग डिपार्टमेंट भी काफी मजबूत हुआ है. बल्‍लेबाजी की बात करें तो फिलहाल मुख्य समस्‍या नंबर 4 पर आने वाले खिलाड़ी को लेकर है.


loading…

Loading…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *