ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में शानदार प्रदर्शन करने वाले चेतेश्वर पुजारा और ऋषभ पंत को ICC रैंकिग में जबर्दस्त फायदा मिला है. जारी ताजा रैंकिंग में पुजारा टॉप तीन बल्लेबाजों में शामिल हो गए हैं तो वहीं ऋषभ पंत ने 21 पायदान की लंबी छलांग लगाकर बल्लेबाजी रैकिंग में भारतीय विकेटकीपरों के पिछले रिकार्ड की बराबरी कर ली.
चार मैचों की सीरीज में 521 रन बनाकर भारत की 2-1 से जीत में अहम भूमिका निभाने वाले चेतेश्वर पुजारा ने सिडनी के आखिरी मैच में 193 रन बनाये थे. वह बल्लेबाजी रैंकिंग में तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. पुजारा के अब 881 रेटिंग अंक हो गये हैं. भारतीय कप्तान विराट कोहली 922 अंक के साथ शीर्ष पर जबकि न्यूजीलैंड के केन विलियमसन दुसरे नंबर पर हैं.
वहीं सिडनी टेस्ट में शानदार शतक जड़ने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने 21 पायदान की लंबी छलांग लगाकर भारतीय विकेटकीपरों के बल्लेबाजी रैकिंग में पिछले रिकार्ड की बराबरी कर ली. सिडनी में 159 रन की नाबाद पारी खेलने वाले 21 वर्षीय पंत बल्लेबाजी रैंकिंग में 17वें स्थान पर पहुंचकर भारतीय विकेटकीपरों की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग के फारूख इंजीनियर के पिछले रिकार्ड की बराबरी कर ली. इंजीनियर जनवरी 1973 में 17वें नंबर पर काबिज थे. जबकि उनके सर्वाधिक अंक 619 रहे हैं.


भारतीय विकेटकीपरों में सर्वाधिक 673 रेटिंग अंक के साथ पंत टाप कर गये हैं. अपने कैरियर में सर्वाधिक 662 रेटिंग अंक वाले महेंद्र सिंह धोनी अब दुसरे स्थान पर खिसक गये हैं, जिनकी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 19 रही है. केवल नौ टेस्ट मैच के बाद शीर्ष 20 में शामिल होने वाले पंत ऑस्ट्रेलिया दौरे से पहले 59वें स्थान पर थे. इस श्रृंखला में उन्होंने 350 रन बनाने के अलावा 20 कैच लिये.
भारत के अन्य बल्लेबाजों में रविंद्र जडेजा छह पायदान ऊपर चढ़ 57वें और सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल पांच पायदान ऊपर चढ़ 62वें स्थान पर पहुंच गए जबकि अंजिक्य रहाणे तीन पायदान नीचे 22वें स्थान पर फिसल गए हैं. जडेजा गेंदबाजों और ऑलराउंडरों की रैंकिंग में भी एक-एक पायदान आगे बढ़कर क्रमश: पांचवें और दूसरे स्थान पर पहुंच गए. गें
भारत और ऑस्ट्रेलिया सीरिज़ की समाप्ति के बाद जारी इस रैंकिंग में जसप्रीत बुमराह 16वें स्थान पर बने हुए हैं जबकि मोहम्मद शमी एक पायदान ऊपर चढ़ 22वें स्थान पर पहुंच गए हैं. कुलदीप यादव सात पायदान उपर चढ़ अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ 45वीं रैंकिंग पर आ गए हैं. जबकि चोटिल होने के कारण मैच से बाहर रहे रविचंद्रन अश्विन नौवें स्थान पर खिसक गए हैं.



loading…

Loading…






Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *