ICC द्वारा BCCI के खिलाफ पाकिस्तान के मुआवजे का दावा खारिज

 69 



अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के विवाद निवारण पैनल ने मंगलवार को BCCI के खिलाफ पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के मुआवजे के दावे को खारिज कर दिया. PCB ने भारतीय क्रिकेट बोर्ड पर द्विपक्षीय सीरीज से जुड़े सहमति पत्र का सम्मान नहीं करने का आरोप लगाया था. PCB ने गत वर्ष भारी नुकसान का हवाला देते हुए ICC के समक्ष आधिकारिक शिकायत दर्ज कराते हुए BCCI से 70 मिलियन डॉलर (करीब 500 करोड़ रुपये) के नुकसान की भरपाई करवाने की मांग की थी.
ICC ने अपने आधिकारिक ट्विटर पोस्ट पर लिखा है कि- विवाद निवारण पैनल ने BCCI के खिलाफ PCB के मामले को खारिज कर दिया है. जिसमें PCB ने BCCI पर MOU का सम्मान नहीं करने का आरोप लगाया था. MOU के तहत भारत को 2015 से 2023 के बीच पाकिस्तान से 6 द्विपक्षीय सीरीज खेलनी थीं.


ICC के इस पैनल की अध्यक्षता इंग्लैंड के बैरिस्टर माइकल बेलोफ क्यूसी ने की जो ब्लैकस्टोन चैंबर्स के सदस्य भी हैं. BCCI ने इसके लिए ब्रिटेन के वकील इयान मिल्स की सुविधाएं लेने के अलावा भारतीय लॉ फर्म सिरिल अमरचंद का भी सहयोग लिया. BCCI ने जवाब में कहा था कि वह इस कथित MOU को मानने के लिए बाध्य नहीं है और यह कोई मायने नहीं रखता क्योंकि पाकिस्तान ने भारत द्वारा सुझाए ICC के राजस्व मॉडल पर समर्थन की प्रतिबद्धता भी पूरी नहीं की. ICC ने इसके बाद तीन सदस्यीय विवाद निवारण समिति गठित की.
इस मामले की सुनवाई एक से 3 अक्टूबर तक ICC के मुख्यालय में हुई. पूर्व विदेशी मंत्री सलमान खुर्शीद भी उन व्यक्तियों में शामिल थे जिनसे सुनवाई के दौरान जिरह हुई. खुर्शीद उस समय UPA सरकार में मंत्री थे जब भारत और पाक ने एक दूसरे के खिलाफ द्विपक्षीय क्रिकेट खेलना बंद कर दिया था. खुर्शीद ने भी सुरक्षा कारणों से पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय क्रिकेट खेलने के इनकार करने के भारत के रुख को उचित ठहराया.

हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए Pileekhabar के Facebook पेज को लाइक करें

loading...


Loading...



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *