ICC ने 104 देशों को इंटरनेशनल टी-20 का दर्जा दिया, चैम्पियंस ट्रॉफी की जगह लेगा वर्ल्ड टी-20

 89 



इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने अपने सभी 104 सदस्य देशों को टी-20 इंटरनेशनल स्टेट्स देते हुए उनके लिए ग्लोबल रैंकिंग सिस्टम लाने की बात कही है. ICC ने 2021 में होने वाले चैम्पियंस ट्रॉफी को वर्ल्ड टी-20 में बदल दिया है, जिसकी मेजबानी भारत करेगा.
ज्ञात है कि अभी टी-20 दर्जा प्राप्त 18 देश हैं, जिसमें 12 फुल मेंबर के अलावा स्कॉटलैंड, नीदरलैंड, हांगकांग, यूएई, ओमान और नेपाल शामिल है. 2021 में चैम्पियंस ट्रॉफी के स्थान पर होने वाले वर्ल्ड टी-20 की मेजबानी भारत करेगा. इससे पहले पूर्व निर्धारित सातवां टी-20 वर्ल्डकप 2020 में ऑस्ट्रेलिया में खेला जाएगा.
आईसीसी के सीईओ डेव रिचडर्सन ने कोलकाता में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि 104 देशों की महिला और पुरुष टीमों को अलग-अलग मान्यता प्रदान की जाएगी. महिला टीमों को इसी वर्ष एक जुलाई और पुरुषों की टीमों को अगले साल एक जनवरी को इंटरनेशनल स्टेट्स दिया जाएगा.


चैम्पियंस ट्रॉफी 2017 के बाद से ही अटकलें जोरों पर थीं कि इसे बंद किया जा सकता है. रिचर्डसन ने स्पष्ट कर दिया कि भारत में प्रस्तावित एवं पूर्व निर्धारित 2021 की चैंपियंस ट्रॉफी अब टी-20 फॉर्मेट में होगी,जिसमें 16 देश भाग लेंगे.
आईसीसी के सीईओ ने ओलंपिक में क्रिकेट खेलने के सवाल पर कहा कि ओलंपिक का हिस्सा बनने के लिए हम सभी को एकजुट होना पड़ेगा, जिसके बाद अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति को मनाने का हमारे पास एक अच्छा मौका हो सकता है.
खेल के दौरान अभद्र भाषा के इस्तेमाल, स्लेजिंग और बॉल टेम्परिंग आदि मामलों पर रिचर्डसन ने कहा कि सिर्फ जुर्माना लगाने से काम चलने वाला नहीं है, इन मामलों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी. एलन बॉर्डर व शॉन पोलॉक वाली कमेटी एक इसपर काम कर रही है, जिसके फलाफल जल्द ही सामने आयेंगे.

हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए Pileekhabar के Facebook पेज को लाइक करें

loading...


Loading...



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *