GST रेट में बड़ा बदलाव, मात्र 50 वस्तुओं पर लगेंगे 28% टैक्स

 83 


दस नवम्बर को GST काउंसिल की बैठक में सरकार ने बड़ा फैसला किया. सरकार ने कारोबारी और ग्राहक दोनों को राहत देने के लिए रोजमर्रा इस्तेमाल के 174 वस्तुओं पर GST की दर 28 प्रतिशत से घटाकर 18 प्रतिशत कर दिया. अब सिर्फ 50 वस्तुएं ही 28 प्रतिशत के दायरे में होंगी.
देश में सत्ता और सियासत का केंद्र बने GST में बड़े बदलावों के संकेत मिल रहे थे. गुवाहाटी में GST परिषद की बैठक समाप्त होने के बाद मिली औपचारिक जानकारी के अनुसार च्युइंगम, चॉकलेट, साबुन, डिटरजेंट, रेज़र, टूथपेस्ट, हेयर ऑयल, शैंपू, सीलिंग फैन, बेकिंग पाउडर, स्टेशनरी सामान, घड़ियां, खेल के सामान, हैंडमेड फर्नीचर, इलेक्ट्रिक स्विच, प्लास्टिक गुड्स, हाथ घड़ी, कैमरे, वॉलेट, शॉपिंग बैग, सूटकेस, लेदर प्रोडक्ट, पॉलिश, स्टील सेनेट्रीवियर, प्लाईवुड, सूटकेस, वॉल पेपर, टाइल्स, ग्रेनाइट और सस्ते घरों को बनाने से जुड़े प्रोडक्ट पर GST की दर 28 प्रतिशत से घटाकर 18 प्रतिशत कर दिया गया है.

GST की दरें घटने का पूरा असर क्या पड़ेगा, इसके बारे में अभी कुछ स्पष्ट कहना मुश्किल है लेकिन GST दरें घटने से राजस्व प्राप्ति अनुमान से कम होना स्वाभाविक है. टैक्स की दर कम करने से सरकार पर 20 हजार करोड़ का बोझ पड़ सकता है. सरकार को शुरुआती 3 महीने में 2.78 लाख करोड़ का राजस्व मिला था. कुल 47 लाख कारोबारियों ने GSTR-1 एवं कुल 21 लाख कारोबारियों ने GSTR-2 दाखिल किया है.

हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए Pileekhabar के Facebook पेज को लाइक करें

loading...


Loading...





Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *