विधानसभा चुनाव के नतीजों के अनुसार महाराष्ट्र में भाजपा- शिवसेना गठबंधन सत्ता बरकरार रख रही है, जबकि हरियाणा में त्रिशंकु विधानसभा नजर आ रही है. यहां जननायक जनता पार्टी के प्रमुख दुष्यंत चौटाला किंगमेकर बनने जा रहे हैं.
महाराष्ट्र में विपक्षी राकांपा- कांग्रेस गठबंधन के अच्छे प्रदर्शन ने भाजपा-शिवसेना के बहुमत को पहले से घटाने में सफलता हासिल की है. पांच माह पूर्व हुए लोकसभा चुनाव में मिली शानदार जीत के बाद हुए पहले विधानसभा चुनाव में भाजपा के विजय रथ को दोनों प्रदेशों में झटका लगा है. शरद पवार की NCP ने 288 सीट वाले महाराष्ट्र में कांग्रेस से अच्छा प्रदर्शन किया है, जबकि NCP कांग्रेस से कम सीटों पर चुनाव लड़ी थी.
90 सीट वाले हरियाणा में 40 सीटों के साथ भाजपा सबसे बड़े दल के रूप में जरुर सामने आई है पर कांग्रेस ने 31 सीटों के साथ वहाँ शानदार वापसी की है. निवर्तमान विधानसभा में भाजपा के 47 सदस्य थे. हरियाणा में अब सबकी नजरें 10 सीटें जितने वाली नवगठित जननायक जनता पार्टी (JJP) प्रमुख एवं हिसार से पूर्व सांसद दुष्यंत चौटाला पर है. उन्होंने त्रिशंकु विधानसभा बनने के बाद अभी अपने पत्ते नहीं खोले हैं. निर्दलीय सात सीटों पर और बसपा तथा इनेलो एक- एक सीट पर आगे रही है. लोकसभा चुनाव परिणामों में केवल 10 सीटों पर आगे रहने वाली कांग्रेस ने 31 सीटों पर कब्जा जमाया. JJP लोकसभा चुनाव में केवल एक सीट पर आगे थी पर वो दस सीटें जीतती लग रही है.
महाराष्ट्र के 288 सदस्यीय विधानसभा चुनाव नतीजों के अनुसार NCP ने 54 तथा कांग्रेस ने 44 सीटों पर सफलता पायी है. भाजपा को 105 तथा शिवसेना को 56 मिलने के आसार हैं. 13 निर्दलियों सहित कुल 29 सीटों पर अन्य कब्जा करने में सफल रहे हैं. 2014 के चुनाव में भाजपा और शिवसेना ने क्रमश: 122 और 63 सीटों पर जीत दर्ज की थी, जबकि दोनों दलों ने अलग- अलग, अपने-अपने बूते चुनाव लड़ा था.
देवेन्द्र फडणवीस ने किसान कर्जमाफी और मराठा आरक्षण जैसे नाजुक मुद्दों को चतुराई से संभालने तथा शिवसेना जैसे नकचढ़े सहयोगी के साथ पूरे समय तक गठबंधन चलाने और चुनावी गठबंधन करने के बाद राजनीतिक सूझ-बूझ के मामले में अपनी परिपक्वता साबित कर दी है. नितिन गडकरी महाराष्ट्र भाजपा के सबसे वरिष्ठ नेता हैं, पर निर्विवाद रूप से फडणवीस अब उनकी बराबरी में आ चुके हैं.


loading…

Loading…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *