राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) बच्चों को सेना का ऑफिसर बनने की ट्रेनिंग देने वाला एक आर्मी स्कूल खोलने जा रहा है. देश में अगले साल तक बुलंदशहर UP के खंडवाया शिकारपुर में खुलने वाले इस स्कूल का संचालन संघ के एजुकेशनल विंग विद्या भारती के हाथ में होगा.
RSS के पूर्व सरसंघ चालक राजेंद्र सिंह उर्फ रज्‍जू भैया के नाम पर CBSE पाठ्यक्रम पर आधारित इस स्कूल का नाम “रज्‍जू भैया सैनिक विद्या मंदिर” होगा. बुलंदशहर जिले में ही 1922 में रज्‍जू भैया का जन्म हुआ था. 6ठी से 12वीं तक की पढ़ाई वाले इस स्कूल का सेशन अप्रैल 2020 से शुरू होने की सम्भावना है.
विद्या भारती के क्षेत्रीय संयोजक अजय गोयल के अनुसार ”हम यह प्रयोग देश में पहली बार कर रहे हैं. अगर प्रयोग सही निकला तो भविष्य में अन्य जगहों पर भी स्कूल के इस मॉडल को लागू किया जा सकता है.”
उन्होंने बताया कि पहले बैच के लिए प्रोसपेक्टस लगभग तैयार है. हमलोग जल्द ही इसके लिए आवेदन आमंत्रित करेंगे. 6ठे क्लास के पहले बैच में 160 छात्रों का नामांकन होगा. इनमें 56 सीटें शहीद परिवार के बच्चों के लिए आरक्षित होंगे. ज्ञात है कि इस समय विद्या मंदिर देश भर में 20 हजार से ज्यादा स्कूल चला रहा है.


loading…

Loading…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *