आज पूरे देश के लिए गर्व का दिन है। चंद्रयान 2 की सफल लॉ’न्चिंग हुई। चंद्रयान 2 मि’शन की सफल लॉ’न्चिंग होने पर टीम को बधाई देते हुए इसरो के चेयरमैन के. सिवन भा’वुक हो उ’ठे। उन्होंने चंद्रयान के सफल प्रक्षेपण को विज्ञान एवं तकनीक के लि’हाज से भारत के लिए ऐतिहासिक दिन क’रार दिया।
लॉ’न्चिंग की सफलता से ग’दग’द इसरो चीफ ने रूं’धे ग’ले से सभी टीमों की प्रशंसा की और कहा, ‘आपने जिस तरह अपना घर-बार छो’ड़कर, अपने हित-अहित को नजरअंदाज कर रात-दिन एक कर दिया, उसके लिए मैं आपको दिल से सलाम करता हूं।
यह भी पढ़ें : PPRC ने किया दावा, मोदी सरकार ने हर साल दीं 1.5 करोड़ नौकरियां; जानिए- कैसे
उन्होंने कहा, ‘आप पिछले सात दिनों से अपने परिवारों को भूलकर, अपने हि’तों का त्या’ग कर लगे हुए थे और स्नैग को पूरी तरह ठीक कर दिया। इसरो चीफ ने तकनीकी खा’मी को महज 5 दिनों में ही दूर करने के लिए टीम का आभार जताया। बता दें कि 15 जुलाई क्रायोजेनिक इंजन में लीकेज के कारण लॉ’न्चिंग को टा’ल दिया गया था।
फिर इसके लिए 22 जुलाई की तारीख तय की गई। डॉ. सिवन ने कहा, ‘पता नहीं अचानक चंद्रयान में तकनीकी खा’मी कैसे आ गई। लेकिन, इतने विशाल कार्य को इतना जल्दी पूरा कर देने में टीम इसरो ने जो जज्बा दिखाया, उसे सलाम करता हूं।’ उन्होंने इसरो के इंजिनियरों, टेक्निशियनों, टेक्निकल स्टा’फ समेत तमाम टीमों का अभिवादन किया और शुक्रिया कहा। हालांकि, यह भी कहा कि अभी काम ख’त्म नहीं हुआ है। उन्होंने कहा, ‘हमारा काम पूरा नहीं हुआ है। हमें मिशन टीम को चंद्रयान 2 मिशन चांद के दक्षिणी ध्रुव की ओर लाने में मेहनत करनी होगी।’
अन्य खबरों के लिए हमे Facebook  पर फॉलो करें 




loading…

Loading…



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *