बीते पांच वर्षों के दौरान मैंने पूरी ईमानदारी से आपके कारोबार और जीवन को सुगम करने की कोशिश की है. इस दौरान हमारी सरकार ने 1500 कानून खत्म किेए. आप बिना किसी तनाव कि काम करें, देश की अर्थव्यवस्था में ईमानदारी और पारदर्शिता बढ़ेगी तो यह देश के विकास में मददगार होगी. कांग्रेस से जुड़े जमाखोरों ने लगातार महंगाई का फायदा उठाया और व्यापारियों को बदनाम करने का काम किया.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को नई दिल्ली स्थित तालकटोरा स्टेडियम में व्यापारियों के एक सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि व्यापारी हमेशा देश के बारे में सोचते हैं. यह व्यापारियों की ही ताकत है, जिसकी बदौलत भारत को ‘सोने की चिड़िया’ कहा गया था. हमने सत्ता में आने से पहले कहा था कि हर दिन एक कानून खत्म करूंगा और पिछले पांच वर्षों के दौरान लगभग रोज एक कानून खत्म किया. कारोबार को सुगम किया. मैं ऐसा मानता हूं कि व्यापारी वर्ग मौसम विज्ञानी होते हैं, क्योंकि वह एडवांस में ही सबकुछ जानते हैं। वे बहुत पहले ही यह जानते हैं कि किन चीजों की कब और कितनी मात्रा में जरूरत होगी.
उन्होंने कहा कि ई-वे बिल से सामान आसानी से देशभर में आ- जा रहे हैं. ट्रकों की कतार कम हो गई है, कोई राज्य उसमें अवरोधक नहीं बन रहा है. GST आने के बाद व्यापार में पारदर्शिता आई है. कच्चे पक्के बिल से मुक्ति मिली है. GST आने के बाद राज्यों का राजस्व करीब डेढ़ गुणा तक बढ़ गया है. आपकी राय के मुताबिक GST में लगातार सुधार भी किए जा रहे हैं. परन्तु मैं यहीं रूकने वाला नहीं हूँ. कारोबार सुगमता के मामले में भारत की मौजूदा रैंकिंग में और सुधार आएगी.
उन्होंने कहा कि मुद्रा योजना के तहत साढ़े चार करोड़ कारोबारियों को ऋण दिया गया है. भीम एप से लेकर डिजिटल लेनदेन सभी का लाभ व्यापारियों को मिले, इस बात का भी प्रावधान किया गया है. जीएसटी से जुड़े कारोबारियों को लोन के ब्याज में छूट से लेकर निर्यात तक में मदद की जा रही है. कैश फ्लो बना रहे, सरकारी हस्तक्षेप कम हो, कारोबारियों में सुरक्षा की भावना हो इस दिशा में काम किया जा रहा है. अब लोन अब आसानी से मिल रहा है, एक घंटे के अंदर एक करोड़ तक का लोन मंजूर किया जा रहा है.
प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं आपकी मेहनत का कायल हूँ. आप घंटों एक दुकान में कैद रहकर देश की सेवा करते हैं. कांग्रेस पर करारा हमला करते हुए उन्होंने कहा कि आजादी के बाद कांग्रेस शासन में यह धारणा बना दी गयी कि जो भी गलत है वह व्यापारियों के कारण है. कांग्रेस के जमाखोरों के कारण मंहगाई बढ़ती है तो कहा जाता है कि यह व्यापारियों के कारण बढ़ी है. सच तो यह है कि महंगाई के कारण उस पर दोहरी मार पड़ती है. महंगाई जब कंट्रोल होती है तो जेब में पैसे होते हैं और बाजार में भी. वैसे राजनैतिक लोग चाहते हैं कि लोग चुनावों के दौरान जो कहें उसे भूल जाएं, लेकिन मैं एक अपवाद हूँ.
भाजपा नेता और केंद्रीय मंत्री विजय गोयल ने इसके पहले अपने संबोधन में कहा कि 70 साल में पहली बार कोई PM व्यापारियों को सीधे संबोधित करने जा रहा है. 2014 में ही सारा देश कहने लगा था कि देश को अगर कोई संभाल सकता है तो वो मोदी हैं. व्यापारी भाजपा के संकल्प पत्र के लिए प्रधानमंत्री के प्रति आभार व्यक्त करना चाहते हैं. पार्टी के द्वारा किए गए वादें जिसमें 10 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा, 60 साल के बाद पेंशन, किसान क्रेडिट कार्ड की तर्ज़ पर व्यापारियों के लिए क्रेडिट कार्ड, जीएसटी का सरलीकरण और 5 लाख तक की आय पर आयकर से छूट शामिल है.
इस अवसर पर दिल्ली भाजपा के अध्यक्ष मनोज तिवारी ने दावा किया कि केवल भगवा पार्टी ही व्यापारियों की समस्याओं का स्थायी समाधान कर सकती है.


loading…

Loading…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *