बीएसएनएल (BSNL) एक नई सर्विस लेकर आ रहा है. इस नयी सुविधा से बिना मोबाइल नेटवर्क वाले एरिया जैसे बेसमेंट और हाईराइज बिल्डिंग आदि से भी आसानी से कॉल किया जा सकेगा. या फिर वैसे एरिया में जहां मोबाइल नेटवर्क होता ही नहीं और हम कॉल नहीं कर पाते हैं, वहाँ से भी इंटरनेट कॉल होगी. इसके लिए BSNL से अलग सर्विस लेनी होगी.
BSNL ने एक Wings एप लॉन्च किया है. इससे यूजर्स मोबाइल नेटवर्क नहीं होने पर भी वाई-फाई की मदद से इंटरनेट कॉलिंग कर सकेंगे. BSNL Wings, इंडिया की पहली इंटरनेट टेलीफोन सर्विस है जो यूजर को मोबाइल एप के जरिये किसी भी नंबर पर कॉल करने की सुविधा देती है. इसके माध्यम से यूजर देश में किसी भी मोबाइल नंबर पर अनलिमिटेड वॉयस कॉल कर सकता है. अगर देश से बाहर विदेश में कॉल करना चाहते हैं तो इसके लिए अलग से भुगतान करना होगा. विंग्स एप को यूज करने के लिए यूजर को पहले BSNL की वेबसाइट पर खुद को रजिस्टर करना होता है. इस सर्विस में वीडियो कॉलिंग का फीचर भी शामिल है. इस सर्विस को लेने के लिए रजिस्ट्रेशन करान होगा.
यूजर अपने ID प्रूफ समेत पता और फोटो देकर इस सर्विस के लिए अपने को रजिस्टर करा सकते हैं. इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद यूजर्स को Wings Pin सेंड मिलेगा. जिसके बाद गूगल प्ले स्टोर से विंग्स एप डाउनलोड करना होगा और इसके बाद विंग्स पिन को एंटर करना होगा. Wings एप से कॉल करने के लिए यूजर किसी भी 2G, 3G, 4G सेल्युलर नेटवर्क के अलावा Wifi का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.
सबसे पहले प्लेस्टोर से एप डाउनलोड करने के बाद 1,099 रुपये का भुगतान करन होगा. पेमेंट करने के बाद स्मार्टफोन पर विंग्स एप एक साल के लिए एक्टिवेट हो जाएगा. इस एप के अलावा यूजर्स को SIP (Session Initiation Protocol) भी डाउनलोड करना होगा. इसके बाद यूजर्स को 10 अंकों वाला सब्सक्रिप्शन ID भेजा जाएगा और रजिस्टर्ड मेल-आईडी पर 16 अंकों का पिन भेजा जाएगा. इस पिन को एंटर करने के बाद Wings सर्विस का लाभ उठाया जा सकता है.



loading…

Loading…






Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *