BCA ही बिहार में क्रिकेट का होगा कर्ता- धर्ता : COA

 95 



सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त Committee of Administrators ने BCCI को भेजे गये 5 मई 2018 के Email में बिहार क्रिकेट एसोसिएशन (BCA) को क्लीन चिट देते हुए उसकी मान्यता को बहाल रखने का आदेश दिया है. वहीं क्रिकेट प्लेयर्स एसोसिएशन आॅफ बिहार (CPAB) ने भी क्रिकेट संचालन में BCA को अपने स्तर से हर संभव सहयोग देने का भरोसा दिया.
पटना के एक होटल में आयोजित संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए BCA के सचिव रवि शंकर प्रसाद सिंह ने कहा कि Committee of Administrators द्वारा BCA से बिहार सरकार के साथ सोसाइटी रजिस्ट्रेशन एक्ट के तहत हुए रजिस्ट्रेशन समेत अन्य कई जानकारियाँ मांगी थी. इसके बाद BCA द्वारा दिनांक 23 अप्रैल 2018 को COA को सभी आवश्यक कागजात भेज कर भी जानकारी दे दी गयी थी. उसके बाद COA द्वारा BCA के स्पष्टीकरण पर अपनी सहमति जताते हुए BCA को ही बिहार में क्रिकेट की गतिविधियाँ चलाने संबंधित आदेश BCCI के पदाधिकारियों को दिया गया.
श्री सिंह ने कहा कि क्रिकेट एसोसिएशन आॅफ बिहार (CAB) के कार्यकारी अध्यक्ष एवं पूर्व विधायक प्रेम रंजन पटेल तथा सचिव आदित्य वर्मा द्वारा BCA के निबंधन के मामले में गलत आरोप लगाकर बिहार के खिलाड़ियों एवं खेल प्रेमियों को दिग्भ्रमित करने का काम किया है. उनके द्वारा BCCI के समक्ष अबतक BCA के बारे में गलत सूचनायें देकर भ्रम की स्थिति पैदा की गयी.
जोनल स्तर पर क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन 8 मई 2018 से करने की घोषणा CAB द्वारा की गयी है. जो अपने आप में कहीं न कहीं माननीय सुप्रीम कोर्ट के आदेश का अवमानना ही है. उन्होंने कहा कि जब BCA को क्रिकेट का आयोजन करने का आदेश COA द्वारा दी गयी है ऐसे में CAB के क्रिकेट टूर्नामेंट का कोई मतलब नहीं रह जाता है.


ये लोग बिहार क्रिकेट की भलाई की बात करते हैं और अपने आप को खिलाड़ियों का मसीहा मानते हैं, जबकि इनको खिलाड़ियों के भविष्य की कोई चिंता नहीं है. ये केवल गद्दी प्राप्त करना चाहते हैं. ये लोग एक तरफ BCA को गैर निबंधित संघ बताने का कुचक्र चलाते हैं और दूसरी ओर अपने पुत्र लखन राजा का BCA की अंडर- 23 क्रिकेट टूर्नामेंट में रजिस्ट्रेशन कराते हैं. इनका दोहरा चरित्र राज्य के सामने उजागर हो चुका है. PDCA द्वारा गैर निबंधित टूर्नामेंट में खेलने के आरोप में लखन राजा पर कार्रवाई की जा चुकी है. CAB का कार्य केवल BCCI और बिहार सरकार को गुमराह करना है. इनको बिहार क्रिकेट से कोई लेना-देना नहीं है.
श्री सिंह ने कहा कि BCA द्वारा अगले कुछ दिनों के अंदर रणधीर वर्मा अंडर- 19 बिहार चैम्पियनशिप का आयोजन 5 जोनल केन्द्रों पर किया जायेगा. इसकी घोषणा कुछ दिनों में की जायेगी. अगले सत्र 2018-19 के लिए BCA द्वारा सभी पहलूओं पर कार्य प्रारंभ कर दिये गये हैं. बिहार के खिलाड़ी रणजी ट्राॅफी में भाग लें और बिहार में भी BCCI द्वारा रणजी ट्राॅफी का मैच दिया जाय, ऐसा प्रयास किया जा रहा है.
संवाददाता सम्मेलन में BCA के अध्यक्ष गोपाल वोहरा, उपाध्यक्ष नवीन जमुआर, BCA मीडिया कमिटी के चेयरमैन संजीव कुमार मिश्र, लीगल एडवाईजर राजेश कुमार सिंह आदि मुख्य रूप से शामिल थे।
इसके पूर्व क्रिकेट प्लेयर्स एसोसिएशन आॅफ बिहार (CPAB) की हुई एक बैठक में रणजी ट्राॅफी खिलाड़ी अशोक तलपात्रा CPAB के अध्यक्ष, देवकी नंदन दास उपाध्यक्ष, धीरज कुमार सचिव, अशोक आहूजा संयुक्त सचिव तथा मनोज कुमार कोषाध्यक्ष बनाये गये.
मीडिया कमिटी (BCA) के चेयरमैन संजीव कुमार मिश्र ने उक्त जानकारी देते हुए बताया कि CPAB के गठन के पश्चात खिलाड़ियों ने BCA के अध्यक्ष गोपाल वोहरा तथा सचिव रवि शंकर प्रसाद सिंह से मुलाकात कर नई गठित कमिटी की सूची सौंपते हुए क्रिकेट के सफल संचालन में अपने स्तर से हर संभव सहयोग देने का भरोसा दिलाया.

हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए Pileekhabar के Facebook पेज को लाइक करें

loading...


Loading...



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *