Asian Games : शूटर राही सरनोबत ने जीता गोल्ड, पुरुष हॉकी टीम ने रिकार्ड 26 गोल किया

 60 



18वें एशियाई खेलों के चौथे दिन भारतीय महिला शूटर राही सरनोबत ने 25 मी. पिस्टल में देश के लिए स्वर्ण पदक जीता. इसी के साथ भारत के खाते में चार स्वर्ण कुल मिलाकर 11 पदक हो गये. उधर पुरुष हॉकी टीम ने इतिहास रचते हुए अपनी सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ जीत हासिल करते हुए हांगकांग के खिलाफ 26-0 के अंतर से जीत हासिल की. इसके पूर्व टीम ने 1932 में अमरीका को 24-1 के अंतर से मात दी थी.
युवा महिला निशानेबाज राही जीवन सरनोबत ने 25 मी. पिस्टल स्पर्धा के बेहद रोचक मुकाबले में थाईलैंड की नापशावान को शूटऑफ में 3-2 से हराया. दोनों खिलाड़ियों का स्कोर 34-34 से बराबर था. इसके बाद दो शूटऑफ में विजेता का फैसला निकला. राही एशियाई खेलों में निशानेबाजी में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली महिला खिलाड़ी हैं. दक्षिण कोरिया की किम मिनजुंग तीसरे स्थान पर रहकर कांस्य जीतने में सफल रहीं.


इससे पहले किशोर निशानेबाज मनु भाकर और राही जीवन सार्नोबत ने महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल निशानेबाजी स्पर्धा के फाइनल में क्वालीफाई किया था. मनु ने प्रिसिशन में 297 अंकों के साथ पहला और रैपिड में 593 अंकों के साथ पहला स्थान हासिल किया. इसके साथ ही उन्होंने इस स्पर्धा का गेम रिकॉर्ड भी तोड़ा. राही ने प्रिसिशन में 288 अंकों के साथ सातवां स्थान हासिल किया. वहीं, रैपिड में उन्हें 580 अंकों के साथ सातवां स्थान ही हासिल हुआ.
पुरुष हाकी टीम ने दमदार प्रदर्शन को जारी रखते हुए बुधवार को अपने दूसरे ग्रुप मुकाबले में हांगकांग को 26-0 से करारी शिकस्त दी. भारत ने अपने पहले ग्रुप मुकाबले में मेजबान इंडोनेशिया को 17-0 के अंतर से मात दी थी. हांगकांग के खिलाफ भारत ने तेज शुरुआत की और फॉरवर्ड खिलाड़ी आकाशदीप ने दो मिनट के अंदर ही पहला गोल करते हुए अपनी टीम को बढ़त दिला दी. एक मिनट बाद मनप्रीत सिंह ने भारत के लिए दूसरा गोल किया. भारत ने तेज हाकी खेलना जारी रखा और पहले क्वार्टर में चार गोल और किए. दूसरे क्वार्टर में भारत ने आक्रामक खेल दिखाते हुए कुल आठ गोल दागे. इस जीत के बाद भारत के छह अंक हो गए हैं और वह ग्रुप ए में शीर्ष पर काबिज है.

हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए Pileekhabar के Facebook पेज को लाइक करें

loading...


Loading...



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *