Asian Games : तेजिंदरपाल सिंह तूर ने इतिहास रच जीता गोल्‍ड

 74 


तजिंदरपाल सिंह तूर ने शॉट पुट में एशियन गेम्स रेकॉर्ड के साथ भारत के लिए सातवाँ गोल्ड मेडल जीता. इसके पूर्व छठा गोल्ड टेनिस मेन्स डबल्ड में रोहन बोपन्ना और दिविज शरण की जोड़ी ने तथा पांचवा गोल्ड पुरुष नौकायन में स्वर्ण सिंह, भोनाकल दत्तू, ओम प्रकाश और सुखमीत सिंह की टीम ने अपने नाम किया.
23 वर्षीय तेजिंदरपाल सिंह तूर ने इतिहास रचते हुए अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर एशियाई रिकॉर्ड के साथ पहला स्थान हासिल किया. तूर ने अपने पहले प्रयास में 19.96 मीटर, दूसरे प्रयास में 19.15 मीटर का थ्रो किया. तीसरे प्रयास के दौरान उनसे फाउल हो गया, लेकिन चौथे प्रयास में 19.96 मीटर और 5वें प्रयास में 20.75 का रिकॉर्ड थ्रो किया. पंजाब के तेजिंदरपाल भारतीय नौसेना में कार्यरत हैं.
इसके पूर्व रोहन बोपन्ना और दिविज शरण ने एलेक्सांद्र बुबलिक और डेनिस येवसेयेव की जोड़ी को 6-3,6-4 से हराकर गोल्ड मेडल प्राप्त किया. जबकि उसके पूर्व पांचवा गोल्ड पुरुष नौकायन के टीम इवेंट में स्वर्ण सिंह, भोनाकल दत्तू, ओम प्रकाश और सुखमीत सिंह की टीम ने प्राप्त किया. एशियाई खेलों में भारत को रोइंग में 8 साल बाद गोल्ड मेडल मिला है. इससे पहले 2010 के ग्वांग्झू एशियाई खेलों में भारत को मेंस सिंगल स्कल्स में बजरंग लाल ताखर ने गोल्ड मेडल दिलाया था.

loading…


Loading…


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *