संगम नगरी प्रयागराज में आयोजित हो रहे कुंभ मेले के शुरू होने से ठीक एक दिन पहले दिगंबर अखाड़े और उसके पास वाले टेंट में आग लग गयी. कोई हताहत नहीं हुआ है. साधु-संत और अन्‍य सभी लोग पूरी तरह से सुरक्षित हैं. मौके पर मौजूद लोगों के अनुसार आग रसोई गैस सिलेंडर में ब्‍लास्‍ट के कारण हुयी.
कुंभ मेला स्थल पर सेक्टर-16 में स्थित दिगंबर अखाड़े के टेंट में सोमवार को अचानक आग लग गई, इस दौरान करीब एक दर्जन टेंट आग की चपेट में आ गए. बताया जा रहा है कि सिलिंडर में लीकेज की वजह से धमाका हुआ, जिसके बाद आग भड़क उठी जो जल्द ही दिगंबर अखाड़े के कई टेंटों तक फैल गई. आग की वजह से टेंट में मौजूद सारा सामान जलकर खाक हो गया. आग लगने की घटना के दौरान कई सिलेंडर ब्‍लास्‍ट की आवाज सुनी गई. साधु-संतों के बीच आग की घटना को लेकर अफरातफरी मच गयी, प्रशासन ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है. दमकल की कई गाडि़यों ने तुरंत मौके पर पहूँच कर आग पर काबू पा लिया.
पहले शाही स्नान के साथ कुंभ- 2019 की औपचारिक शुरुआत 15 जनवरी से होगी. इस पर पूरे देश के साथ ही दुनियाभर की नजरें टिकी हुई हैं. कुंभ के पहले शाही स्नान की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं. कुंभ के भव्य आयोजन के लिए UP की योगी आदित्यनाथ सरकार ने बड़े पैमाने पर तैयारियां की हैं. आस्था के इस सबसे बड़े कुंभ में शामिल होने के लिए लाखों साधु-संन्यासी लगातार प्रयागराज पहुंच रहे हैं. संगम तट पर चारों ओर देशभर से आए अलग-अलग अखाड़ों के टेंट सजे हुए हैं.
पहला शाही स्नान मंगलवार यानी 15 जनवरी को सुबह करीब 6 बजे शुरू होगा और शाम 5 बजे तक चलेगा. कुंभ का यह सबसे बड़ा आकर्षण होगा. सबसे पहले संन्यासी अखाड़ों का स्नान होगा. इसके बाद बैरागी और फिर उदासीन अखाड़े के संन्यासी संगम में डुबकी लगाएंगे. संन्यासी अखाड़ों में सबसे पहले श्रीपंचायती अखाड़ा महानिर्वाणी और श्रीपंचायती अटल अखाड़े का स्नान होगा, पेशवाई में भी अखाड़ों का तकरीबन यही क्रम रहेगा.
कुंभ मेले के सूचना निदेशक शिशिर ने कहा कि टेंट के बाहर खाना बनाने की आज्ञा रहती है. वहां पर ही सिलेंडर था, जिसके कारण आग लग गई. उन्होंने कहा कि हमने सभी को सुरक्षा से जुड़ी जानकारियां दी हैं, लेकिन किसी के थोड़ी सी लापरवाही के कारण इस प्रकार का हादसा हो गया. कुंभ मेले के एसपी सिक्यॉरिटी आशुतोष मिश्रा का कहना है कि अखाड़े के टेंट में लगी आग को बुझाने के साथ ही इलाके को खाली भी कराया लिया गया है. आग की वजह से किसी तरह की जनहानि नहीं हुई है. फिलहाल प्रशासन की कई टीमें मौके पर मौजूद हैं और आग से हुए नुकसान के बारे में जानकारी ले रहे हैं.



loading…

Loading…






Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *