मो0 फखरुद्दीन की विशेष रिपोर्ट
हिंदी सिनेमा के मशहूर प्लेबैक सिंगर मोहम्मद अजीज (Mohammad Aziz) का 64 साल की उम्र में मंगलवार की शाम मुंबई के नानावती अस्पताल में निधन हो गया. मोहम्मद अजीज का बॉलीवुड के अलावा बंगाली व उड़िया फिल्म इंडस्ट्री में भी योगदान रहा है. उन्हें लोग प्यार से मुन्ना भी कहकर बुलाते थे. हालांकि उनका असली नाम सईद मोहम्मद अजीज उन नबी है. वह वेस्ट बंगाल के अशोकनगर में जन्मे थे. मोहम्मद रफी की आवाज के फैन होने की वजह से मोहम्मद अजीज (Mohammad Aziz) को बचपन से ही सिंगिंग में शौक था. अजीज ने बंगाली फिल्म ‘ज्योति’ से डेब्यू किया. वह साल 1984 में मुंबई आए. उनकी पहली हिंदी फिल्म ‘अम्बर’ (Ambar) थी, जो 1984 में रिलीज हुई थी.
मोहम्मद अजीज (Mohammad Aziz) ने कोलकाता के गालिब रेस्टोरेंट में एक सिंगर के तौर पर अपना करियर शुरू किया था. उन्हें पहली बार बॉलीवुड म्यूजिक डायरेक्टर अनु मलिक ने ‘मर्द’ फिल्म के लिए ‘मर्द तांगेवाला…’ सॉन्ग से मौका दिया. इस फिल्म के लीड एक्टर बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन थे. लोगों ने सोचा कि यह शब्बीर कुमार ने गाया गाया है और यह गाना सुपर-डुपर हिट हो गया. इसके बाद मोहम्मद अजीज (Mohammad Aziz) काफी मशहूर हो गए.
उन्हें म्यूजिक डायरेक्टर कल्याणजी-आनंदजी, लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल, राहुल देव बर्मन, नौशाद, ओपी नैय्यर, बप्पी लाहड़ी, राजेश रोशन, रामलक्ष्मण, रवींद्र जैन, उषा खन्ना, आनं-मिलिंद, नदीम-श्रवण, जतिन ललित, अनु मलिक, दामोदार राव, आनंद राज आनंद और आदेश श्रीवास्तव के साथ ही गाना गाने का मौका मिला.

loading…

Loading…




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *