योगगुरु बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि कम्यूनिकेशन ने एक नया मैसेजिंग ऐप किम्भो (Kimbho) लॉन्च किया। इसे वॉट्सऐप का स्वदेशी वर्जन कहा जा रहा है। पतंजलि के प्रवक्ता एसके तिजारावाला ने दावा भी किया है कि ये वॉट्सऐप को टक्कर देगा। बता दें कि तीन दिनों के भीतर टेलीकॉम-तकनीकी जगत में बाबा रामदेव का ये दूसरा बड़ा कदम है। रविवार को ही पतंजलि ने स्वदेशी समृद्धि सिम कार्ड लॉन्च किया था।
Kimbho को मैसेजिंग, शेयरिंग और वॉइस कॉल कैटेगरी में रखा गया है। इससे वॉट्सऐप की तरह वीडियो कॉलिंग की जा सकेगी। यूजर्स रियल टाइम में टेक्स्ट, मैसेज, वीडियो, फोटो और ऑडियो भी शेयर कर सकेंगे। इस ऐप में लोकेशन शेयरिंग का भी फीचर है।
दावा किया गया है कि यह ऐप पूरी तरह से इनक्रिप्टेड और सुरक्षित है और इसमें वॉट्सऐप की तरह किसी तरह के विज्ञापन नहीं दिखेंगे। पतंजलि कम्यूनिकेशन का दावा है कि इसके फीचर्स वॉट्सऐप की टक्कर के हैं।
23 एमबी साइज का यह ऐप बुधवार को गूगल प्लेस्टोर पर अपडेट किया गया है। ये एक हरे रंग के शंख के लोगो के साथ मुफ्त में उपलब्ध है। ऐप के बारे में गूगल प्ले-स्टोर पर स्पष्ट जानकारी है। इसके डेवलपर का पता पतंजिल आयुर्वेद लिमिटेड, डिपार्टमेंट ई-कॉमर्स, D-28 इंडस्ट्रियल एरिया, नियर इनकम टैक्स ऑफिस, हरिद्वार, उत्तराखंड, 249401 दिया गया है, जो कि पतंजलि कंपनी का पता है। – एक बेहतरीन शुरुआत कम से कम उनके लिए जो सोचते हैं कि व्हाट्सअप का तोड़ संभव। – मृदुल जोशी
– बेहतरीन.. अधिक से अधिक देशवासियों को इसका उपयोग करना चाहिए। स्वदेशी अपनाएं, देश को सुदृढ़ बनाए। – निशांत भावसार
– एक और अच्छी शुरुआत , इसके लिए हम आपके आभारी रहेंगे – विनय कुशवाहा
पतंजलि और भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) ने मिलकर रविवार को स्वदेशी समृद्धि सिम लॉन्च की थी। ये सिम कार्ड अभी केवल पतंजलि के कर्मचारियों के लिए ही उपलब्ध है। 144 रुपए का रिचार्ज कराने पर यूजर पर 2GB डाटा और अनलिमिटेड कॉलिंग की सुविधा मिलेगी। साथ ही इस सिम के जरिए पतंजलि प्रोडक्ट्स पर 10% का डिस्काउंट भी मिलेगा।
सिम लॉन्चिंग के मौके पर बाबा रामदेव ने कहा था कि बीएसएनएल एक स्वदेशी नेटवर्क है और पतंजलि और बीएसएनएल का लक्ष्य देश की सेवा करना है।
“कंपनी का लक्ष्य चैरिटी करना है। उन्होंने कहा कि हमारा नेटवर्क न सिर्फ सस्ता डाटा और कॉल पैकेज देगा, बल्कि लोगों को हेल्थ और लाइफ इंश्योरेंस की सुविधा भी देगा।”
हालांकि रामदेव ने ये भी साफ किया कि इंश्योरेंस सिर्फ रोड एक्सीडेंट होने पर ही कवर किया जाएगा।

loading…


Loading…


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *