प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सेंट पीटर्सबर्ग इंटरनेशनल इकॉनोमिक फोरम को संबोधित करते हुए भारत की आर्थिक तरक्की का परिदृश्य लोगों के समक्ष रखने के क्रम में कहा कि दुनिया की सभी क्रेडिट एजेंसियों ने सर्वसम्मति से माना है कि भारत तेजी से उभरती हुई अर्थव्यवस्था है. . उन्होंने कहा कि भारत सफलता की दृष्टि से बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है. राजनीतिक इच्छाशक्ति, राजनीतिक स्थिरता और नीतिगत स्पष्टता ने परिवर्तनकारी सुधारों के लिए रास्ता बनाया है.
PM ने कहा कि दुनिया भर में आए बदलावों के बावजूद पिछले 70 सालों में भारत-रूस संबंध लगातार मजबूत हुए हैं. भारत-रूस के संबंधों में ऊंचाई भी बढ़ी है, गहराई भी बढ़ी है. राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन की वजह से दोनों देशों के संबंधों में काफी प्रगाढ़ता आयी है. रूस में बॉलीवुड को काफी पंसद किया जाता है. मोदी ने कहा कि रूस में अभिनेता राजकपूर काफी लोकप्रिय हैं यहां तक कि रूस की नई पीढ़ी भी उन्हें जानती है. भारत के मंगल मिशन की चर्चा करते हुए कहा कि एक हॉलीवुड फिल्म बनाने में जितना पैसा लगता है उससे कम खर्चे में हम मंगल ग्रह पर पहुंच गए.
PM ने कहा कि बहुत लंबे समय बाद भारत में एक स्थिर और मजबूत सरकार बनी. भारत में GST लागू होने से निवेशकों को फायदा होगा. दुनिया का बहुत बड़ा बाजार है भारत. हम डिजिटल इंडिया मूवमेंट को लेकर चल रहे हैं. FDI के लिए भारत दुनिया का तीसरा सबसे पसंदीदा देश है. हम रेल नेटवर्क का आधुनिकीकरण और विस्तार कर रहे हैं.

आज भारत की GDP वार्षिक दृष्टि से 7% है और दुनिया की बड़ी अर्थव्‍यवस्‍था में तेज गति से बढ़ने वाली अर्थव्‍यवस्‍था है. जब राजनीतिक स्थिर होती है, क्‍लीयर विजन होता है, तभी रिफॉर्म की संभावना बनती है. लोकतांत्रिक व्‍यवस्‍था में रिफॉर्म हो, परफॉर्म हो और जनभागीदारी हो तो ट्रांस्‍फोर्मेशन बढ़ता है. विविधता भारत की ताकत और विशेषता है. हमारी सरकार ने तीन साल के समय में 7 हजार ‘नए रिफॉर्म’ किए हैं. मेरी सरकार को अभी 1,100 दिन भी नहीं हुए, लेकिन हमने 1,200 से ज्‍यादा वैसे कानूनों को खत्‍म कर दिया, जिनकी कोई जरूरत नहीं है. हम न्‍यू इंडिया का सपना लेकर चल रहे हैं. हम अपने इंफ्रास्‍टक्‍चर को अपग्रेड करना चाहते हैं.
PM ने कहा कि हम जीवनस्‍तर में बदलाव लाने के लिए सरकारी लाभ सभी गरीबों को मिले इस दिशा में काम कर रहे हैं. भारत ने फाइनेंशियल इनक्‍लूजन पर बल दिया है. प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत हर देशवासी को बैंक से जोड़ा गया है. भारत की पहचान आईटी के कारण है, लेकिन भारत आईटी से भी ज्‍यादा देश-दुनिया बहुत कुछ दे सकता है. हम पर्यावरण की रक्षा की जिम्‍मेदारी को लेकर आगे बढ़ रहे हैं. जब मैं गुजरात का मुख्‍यमंत्री था, तब हमने अलग पर्यावरण की सुरक्षा के लिए क्‍लाइमेट डिपार्टमेंट बनाया था.
PM ने कहा कि हम एक ऐसे देश हैं, जिसके पास 800 मिलियन 35 से नीचे की उम्र के नौजवान हैं. हिंदुस्‍तान आज एक युवा देश है. 50 से ज्‍यादा शहरों में मेट्रो ट्रेन की आवश्‍यकता है. 500 शहरों के ट्रांस्‍फोर्मेशन की दिशा में हमें काम करना है. रोजाना ढ़ाई करोड़ लोग भारत में रेल के डिब्‍बों में सफर करते हैं. मुझे भारतीय रेल को अपग्रेड करना है. सुरक्षा की दृष्टि से बेहतर बनाना है. गंगा की सफाई को लेकर हम आधुनिक इंवेस्‍टमेंट और तकनीक चाहते हैं, मैं आप सभी को इसके लिए आमंत्रित करता हूं.

ताज़ा अपडेट पाने के लिए हमारे पेज को लाइक करें

loading…

Loading…





Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *