अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की ओर से उठाई गई आपत्ति पर कहा कि भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रांची में खेले गए तीसरे एकदिवसीय मैच में आर्मी कैप पहनने की अनुमति दी गई थी. PCB ने खेल का राजनीतिकरण करने का आरोप लगाते हुए भारतीय टीम के विरुद्ध ICC को पत्र भेजा था.
ICC ने कहा कि भारतीय क्रिकेट टीम ने देश के सैन्य बलों के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करने के लिए मैच में आर्मी कैप पहनने की पहले से अनुमति ले ली थी. ज्ञात है कि रांची में 8 मार्च को खेले गए वनडे में भारतीय टीम ने पुलवामा आतंकी हमले में शहीद CRPF के जवानों को श्रद्धांजलि देने के लिए आर्मी कैप पहनी थीं तथा अपनी मैच फीस राष्ट्रीय रक्षा कोष में दान कर दी थी. BCCI ने योजना बनाई है कि अब हर साल एक बार अपने सैनिकों के सम्मान में आर्मी कैप पहनकर मुकाबला खेलेगा.
ICC के महाप्रबंधक (रणनीतिक संचार) क्लेरी फुर्लोग ने कहा कि BCCI ने धन जुटाने और शहीद सैनिकों की याद में आर्मी कैप पहनने की अनुमति मांगी थी और उसे इसकी अनुमति दी गई थी. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने ICC को इस संबंध में एक कड़ा पत्र भेजते हुए आर्मी कैप पहनने के लिए भारत के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की थी.
PCB ने भारत के खिलाफ सख्त एक्शन लेने की मांग करते हुए पत्र लिखा था. ICC के जवाब के बाद भी PCB प्रमुख एहसान मनि ने कहा कि BCCI ने किसी अन्य उद्देश्य के लिए ICC से अनुमति ली थी और उसका उपयोग दूसरे उद्देश्य के लिए किया, जो कि स्वीकार्य नहीं है. ज्ञात है कि पुलवामा आतंकी हमले की जिम्मेदारी पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन ‘जैश-ए-मोहम्मद’ ने ली थी.
BCCI ने पुलवामा आतंकी हमले में 40 CRPF जवानों के शहीद होने के बाद पिछले ही महीने ICC से मांग की थी कि वह उन देशों से नाता तोड़ ले, जो आतंकवाद को पनाह देते हैं.


loading…

Loading…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *