25 लाख से ज्यादा बैंकों में जमा करने के बाद भी रिटर्न नहीं भरने वाले 1.16 लाख को IT की नोटिस

 107 


आयकर विभाग ने 1.16 लाख वैसी कंपनियों और इंडिविजुअल्स को नोटिस भेजा है जिन्होंने नोटबंदी के दौरान 25 लाख रुपये से ऊपर की नकद राशि बैंक खातों में जमा कराई थी, लेकिन आयकर रिटर्न फाइल नहीं किया है।
CBDT के चेयरमैन सुशील चंद्रा के अनुसार हाँलाकि जिन लोगों ने भारी मात्रा में नकदी जमा की है और IT रिटर्न भी फाइल की है वे भी जांच दायरे में है। फ़िलहाल 1.6 लाख वैसे लोगों से 30 दिनों के भीतर अपना आयकर रिटर्न फाइल करने को कहा है, जिन्होंने 25 लाख रुपये से ऊपर की नकद राशि नोटबंदी के बाद बैंक खाते में जमा की है, लेकिन आयकर रिटर्न फाइल नहीं की है। करीब 2.4 लाख लोगों ने 10 से 25 लाख रुपये कैश में जमा किये हैं और रिटर्न फाइल नहीं किया है, उनलोगों को दूसरे चरण में नोटिस भेजा जाएगा।

आयकर विभाग ने 18 लाख ऐसे लोगों का पता लगाया है जिन्होंने देश में नोटबंदी के बाद खाते में 2.5 लाख रुपये से अधिक पुराने 500 और 1000 रुपये के नोट के रूप में जमा किये थे। इनमें से जिन इंडिविजुअल्स और कंपनियों ने अपने आयकर रिटर्न फाइल नहीं किये हैं उन्हें दो श्रेणियों में बांटा गया है। एक जिन्होंने बैंक खाते में 25 लाख रुपये से ऊपर जमा किये है और दूसरे वो जिन्होंने खाते में 10 से 25 लाख रुपये जमा किये हैं।

हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए Pileekhabar के Facebook पेज को लाइक करें


loading...


Loading...





Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *