2 साल में देश LED ही इस्तेमाल करेगा, पेट्रोल पंपों पर मिलेंगे बल्ब

 80 


भारत 2019 तक दुनिया का पहला ऐसा देश हो जाएगा जो पूरी तरह LED लाइट्स का ही इस्तेमाल करेगा। इससे हर साल करीब 40 हजार करोड़ रुपए की बचत होगी। सरकारी कंपनी EESL (Energy Efficiency Services Ltd) ने बुधवार को ऑयल मार्केटिंग कंपनियों इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम से एक करार किया। जिसके अनुसार इन कंपनियों के 54 हजार 500 पेट्रोल पंपों पर LED बल्ब, ट्यूब लाइट्स और फैन बेचे जाएंगे। पेट्रोलियम कंपनियों और EESL के करार के मौके पर पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान और उर्जा मंत्री पीयूष गोयल भी मौजूद थे।
गोयल ने LED लाइट्स का जिक्र करते हुए कहा कि इससे हमें बेहद फायदा होगा। भारत, शायद दुनिया का पहला ऐसा देश होगा जो 2019 तक पूरी तरह इन लाइट्स का इस्तेमाल करने लगेगा। इससे ये भी साबित होगा कि हम बड़े वादे ही नहीं करते, बल्कि इन्हें पूरा भी करते हैं। गोयल ने कहा कि LED लाइट्स और फैन्स पेट्रोल पंपों पर बेचे जरूर जाएंगे लेकिन किश्त या EMI की सुविधा यहां नहीं होगी। इसकी शुरुआत दिल्ली से होगी। इसके बाद यूपी और महाराष्ट्र में शुरू किया जाएगा। इसके बाद बाकी राज्यों का नंबर आएगा।


धर्मेन्द्र प्रधान ने इस अवसर पर कहा कि पेट्रोल पंप जल्द ही आईटी मिनिस्ट्री के कामन सर्विस सेंटर्स में भी तब्दील किए जाएंगे। यहां तमाम बेसिक ऑनलाइन सर्विसेस जैसे, आधार एनरॉलमेंट, आधार अपडेशन के अलावा बिजली और टेलिफोन बिल पेमेंट की सुविधा भी मिलेंगी। ATM पहले ही पेट्रोल पंपों पर लगा दिए गए हैं।
पेट्रोल पंपों पर अब 9W का LED बल्ब 70 रुपए में, 20W का LED ट्यूबलाइट 220 रुपए में और फाइव स्टार सीलिंग फैन 1200 रुपए में मिलेंगे।
उजाला स्कीम के तहत देश में अब तक 25.5 करोड़ LED बल्ब. 30.6 लाख एलईडी ट्यूबलाइट और करीब 11.5 लाख एनर्जी एफिशिएंट फैन्स डिस्ट्रीब्यूट किए जा चुके हैं। इससे 3340 करोड़ किलोवॉट एनर्जी सेविंग हो रही है और पीक डिमांड में 6,725 मेगावॉट की कमी आई है। स्कीम से 13,346 करोड़ रुपए की बचत हो रही है। इसके अलावा कार्बन रिडक्शन करीब 2.7 करोड़ टन कम हुआ है।


हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए Pileekhabar के Facebook पेज को लाइक करें

loading…


Loading…



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *