हामिद अंसारी के परिवार का देश में बड़ा योगदान : PM

 74 


देश के 13वें उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी को संसद के मॉनसून सत्र के दौरान राज्यसभा में फेयरवेल दिया गया. PM नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर बोलते हुए कहा कि उनके परिवार का देश को बड़ा योगदान है. मोदी ने राज्यसभा में बोलते हुए उनका शुक्रिया अदा किया और कहा कि आपसे काफी कुछ जानने-समझने का मौका मिला.
प्रधानमंत्री ने अपने भाषण के शुरुआत में हामिद अंसारी के परिवार के लंबे राजनीतिक इतिहास का जिक्र करते हुए कहा कि एक ऐसा परिवार जिनका करीब 100 साल का इतिहास सार्वजनिक जीवन का रहा. उनके नाना और उनके दादा कभी राष्ट्रीय पार्टी के अध्यक्ष रहे, कभी संविधान सभा में रहे. एक प्रकार से आप ऐसे परिवार की पृष्ठभूमि से आते हैं जिनके परिवार का सार्वजनिक जीवन से, खासकर कांग्रेस के जीवन के साथ और कभी खिलाफत मूवमेंट के साथ भी काफी कुछ सक्रियता रही. PM ने कहा कि जब भी उनसे मुलाकात हुई, काफी कुछ जानने-समझने का मौका मिला. आप, अपनी यादें छोड़कर जा रहे हैं, आपके किए गए कामों को याद किया जाएगा. एक डिप्लोमैट के रूप में शुरू किया करियर काफी शानदार रहा.
कांग्रेस के गुलाम नबी आजाद ने कहा कि जिस तरह से आपने सदन को चलाया वह सराहनीय है. आपका यह कार्यकाल शानदार रहा.


वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि आज का दिन बहुत अहम है. हम इस सदन में आपके सभापति के तौर पर 10 साल का टेन्योर पूरा करने के बाद विदाई दे रहे हैं. आपके टेन्योर में काफी अच्छी चर्चा हुईं.
सपा के राम गोपाल यादव ने कहा कि अंसारी ने बिना किसी के भेदभाव के सदन को चलाया. कभी किसी भी कानून को बिना चर्चा के पास होने की मंजूरी नहीं दी. मैं आशा करता हूं कि अगले सभापति भी इस परंपरा को बनाए रखेंगे.
TMC के डेरेक ओ’ब्रायन ने कहा कि अंसारी योग करते हैं और अच्छी सेहत को बनाए रखने के लिए शाम को टहलने जाते हैं. वे पिछले 40 साल से लंच में सेंडविच खाते आ रहे हैं, यह वर्ल्ड रिकॉर्ड होना चाहिए.
पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा कि मुझे सबसे ज्यादा सहयोग और कोऑपरेशन अंसारी से ही मिला. भारत के इतिहास को उठाकर देखें तो समय-समय पर कई चैलेंज रहे हैं, लेकिन आपके जैसे बुद्धिमान लोगों से देश को मार्गदर्शन मिलता रहा है. वो मेरे लिए फ्रेंड, फिलॉसफर और गाइड की तरह रहे हैं.

हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए Pileekhabar के Facebook पेज को लाइक करें

loading…


Loading…



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *