सुनील मित्तल सात हजार करोड़ रुपए करेंगे दान

 74 

मोबाइल कंपनी एयरटेल के चेयरमैन सुनील मित्तल अपनी फैमिली वेल्थ का 10% यानी सात हजार करोड़ रुपए दान करेंगे। फाउंडेशन सत्य भारती यूनिवर्सिटी फॉर टेक्नोलॉजी एंड साइंस खोलेगी, जिसमें गरीबों को फ्री एजुकेशन दी जाएगी तथा भारती फाउंडेशन की एक्टिविटीज में मदद की जाएगी।
मित्तल ने कहा कि “टेक्नोलॉजी से हमारे जुड़ाव को देखते हुए हमने खास तौर पर टेक्नोलॉजी पर ही फोकस करने की सोची है। मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, स्टैनफोर्ड और बार्कले की तर्ज पर इस पर काम होगा।” मित्तल ने कहा कि हम इस काम में बिजनेस के लिए नहीं आए हैं। इस दौरान सुनील मित्तल के साथ उनके भाई राकेश और राजन मित्तल भी मौजूद थे।
मित्तल ने कहा कि पंजाब और हरियाणा के साथ लोकेशन को लेकर बातचीत जारी है, जो जल्द ही फाइनल होगी। करीब सौ एकड़ में बनने वाली इस यूनिवर्सिटी की शुरुआत अगले साल एक बड़ी सेरेमनी द्वारा और उम्मीद है कि 2021 तक इस यूनिवर्सिटी का पहला सेशन शुरू हो जाएगा।
मित्तल ने कहा कि सत्य भारतीय यूनिवर्सिटी में एडवांस टेक्नोलॉजी पर फोकस किया जाएगा। इसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, रोबोटिक्स, ऑगमेंटेड रियल्टी और वर्चुअल रियल्टी की एजुकेशन दी जाएगी। इसके अलावा इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट की भी डिग्री भी दी जाएगी।
“भारती फाउंडेशन फेसबुक, माइक्रोसॉफ्ट, गूगल और एप्पल जैसी कंपनियों को भी यूनिवर्सिटी से जोड़ने का विचार कर रही है। पूरी तरह से रेजिडेंशियल यूनिवर्सिटी में 10 हजार स्टूडेंट पढ़ाई कर सकेंगे। इसे बनाने में 1000 करोड़ रुपए शुरुआत में लगेंगे और इसे चलाने के लिए और ज्यादा रकम लगेगा।’
“सत्य भारती स्कूल प्रोग्राम्स में जीरो फीस लगती है। हम किसी भी चीज का पैसा नहीं लेते और यूनिवर्सिटी में जरूरतमंद और गरीब होनहार बच्चों को फ्री एजुकेशन देने में भी बहुत सारे पैसे की जरूरत होगी।”
भारती फाउंडेशन साल 2000 में बनी। इस टीम में 200 प्रोफेशनल्स और करीब 8000 टीचर्स एजुकेशन के मल्टीपल प्रोग्राम्स में लगे हुए हैं। गांवों में रहने वाले करीब 2,40,000 बच्चों को ये फाउंडेशन फ्री एजुकेशन देती है।
फोर्ब्स के मुताबिक, सुनील मित्तल और भारती परिवार की नेटवर्थ 10.1 बिलियन डॉलर यानी 65 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा है। एयरटेल इंडिया का सबसे बड़ा मोबाइल फोन ऑपरेटर है, जिसके करीब 38 करोड़ कस्टमर्स हैं।

हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए Pileekhabar के Facebook पेज को लाइक करें

loading...


Loading...





Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *